स्थानीय

विधायक राघव चड्ढा ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला

नई दिल्ली। राघव चड्ढा, विधायक राजिन्दर नगर तथा प्रवक्ता आम आदमी पार्टी ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला ।
अधिकारियों से बैठक में परिचर्चा के दौरान श्री राघव चड्ढा ने मुख्य रूप से माननीय मुख्यमंत्री जी के प्रमुख लक्ष्य जिनमें दिल्लीवासियों के 24 घंटों पानी की आपूर्ति और यमुना नदी को स्वच्छ बनाने को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बताई।
उन्होने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के दंगा प्रभावित इलाकों में दिल्ली जल बोर्ड द्वारा किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की और इन प्रभावित इलाकों में दिल्ली जल बोर्ड की जलापूर्ति को सुनिश्चित करने पर जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रभावित दंगा ग्रस्त इलाकों में स्वच्छ एवं समुचित जलापूर्ति उपलब्ध कराने के साथ-साथ अतिरिक्त पानी के टैंकरों की व्यवस्था करें यदि आवयश्क हो तो। उन्होनें कहा कि दिल्ली जल बोर्ड दिल्लीवासियों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सदैव तत्पर है।
श्री चड्ढा ने कहा कि ‘‘मैं अपने नेता श्री अरविन्द केजरीवाल माननीय मुख्यमंत्री दिल्ली का हार्दिक आभारी हूं कि उन्होंने मुझ पर विश्वास किया । केजरीवाल सरकार की मुख्य प्राथमिकता दिल्लीवासियों को 24 घंटों सातो दिन स्वच्छ पाइप लाईन द्वारा पानी की आपूर्ति और यमुना नदी को साफ करना है। मैं इस को वास्तविकता बनाने के लिए हर तरह का प्रयास करूंगा।
यमुना नदी को साफ करने की अपनी योजनाओं को विस्तार से बताते हुए श्री चड्ढा ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड का लक्ष्य सीवर वेस्ट के प्रवाह को लगभग 25 प्रतिषत तक प्रति वर्ष कम करना हे ताकि यमुना नदी में जाने वाले सीवर वेस्ट को शून्य तक करने के अपने लक्ष्य को पूरा किया जा सके।
श्री चड्ढा ने भूजल संवर्धन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि एक समय था जब दिल्ली में लगभग 1000 जल निकाय थे। दिल्ली सरकार पर्यावरणीय संतुलन हेतु इन जल निकायों को पुनः जीवित करने का प्रयास कर रही है। इस संबंध में घोघा झील एवं रजोकरी झील के पायलेट प्रोजेक्ट चालू हो गए हैं तथा राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर एक आदर्श साबित हो रहे हैं। उन्होने कहा कि हम प्रति व्यक्ति जल की उपलब्धता को बढ़ाना सुनिश्चित करेगें।
हमारी प्राथमिकता ग्रीष्मकालीन योजना को तैयार करना है ताकि इन गर्मीयों में जल की मांग को पूरा किया जा सके। दिल्ली जल बोर्ड पानी की कमी वाली क्षेत्रों में जलापूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ, पानी संबंधित शिकायतों को जल्द से जल्द निपटाने का प्रयास कर रहा है।
दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष का कार्यभार संभालने से पूर्व श्री चड्ढा ने मुख्यमंत्री जी से मार्गदशन एवं आशीर्वाद लिया। गंभीर कार्यों को अपनी योग्यता से संभालने के अपने तरीके से श्री राघव चड्ढा से यह आशा है कि वह दिल्ली जल बोर्ड को नई उंचाईयों पर पहुंचाने को प्रयास करेगें तथा माननीय मुख्यमंत्री द्वारा दिल्ली चुनाव के समय दिल्लीवासियों से किए गए वादों जिनमें दिल्लीवासियों को 24 घंटे पाईपलाइन द्वारा पानी की आपूर्ति तथा यमुना नदी को स्वच्छ बनाने में श्री राघव चड्ढा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगें।

Translate »