कोरोना जांच केंद्र में अब फ्री में करा सकेंगे जांच

नई दिल्ली: कोरोना की जांच कराने में लोगों को आ रही मुश्किलों को आसान करने के लिए अब प्रशासन अलग-अलग जिलों में कोरोना जांच केंद्र बना रहा है। इन जांच केंद्रों में लोग कोरोना की जांच मुफ्त करा सकेंगे। हालांकि टेस्ट उन्हीं लोगों का होगा, जिनके पास प्राइवेट या सरकारी डॉक्टरों का प्रिस्क्रिप्शन होगा।
जांच केंद्रों में टेस्ट करवाने वालों को उनकी रिपोर्ट आने तक क्वारंटीन सेंटर में ही रखा जाएगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा, ताकि कोई पॉजिटिव हो तो उससे संक्रमण किसी और में न फैल जाए। अभी तक प्रशासनिक टीमें ही लोगों के घरों में जाकर यह टेस्ट कर रहीं थीं। ज्यादातर जांच हॉटस्पॉट की हो रही है। हालांकि कुछ प्राइवेट लैब भी कोरोना टेस्ट कर रहे हैं, लेकिन वहां लोगों को इसके लिए पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार अगर जांच में किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो उसे क्वारंटीन सेंटर से सीधे कोविड अस्पताल शिफ्ट कर दिया जाएगा। अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उसे घर भेज दिया जाएगा।

600 से ज्यादा मौतें, राज्यों की पूरी लिस्ट देखें

पश्चिमी जिले में 4 होटलों में कोरोना जांच केंद्र स्थापित किए गए हैं। वहीं, दक्षिणी-पश्चिमी जिले ने दो अस्पतालों में यह व्यवस्था की है। सभी केंद्र को अलग-अलग सरकारी अस्पताल के साथ जोड़ा गया है। इन केंद्रों पर इन्हीं अस्पताल के डॉक्टरों की टीम तैनात रहेगी। कोरोना जांच केंद्र स्थापित होने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग केवल सील इलाकों में ही रैपिड टेस्टिंग कराएगा।

आपके राज्य में लॉकडाउन पर क्या छूट, जानें

जानकारी के अनुसार वेस्ट में पटेल नगर के द एग्सोटिका ग्रैंड को आचार्य भिक्षु अस्पताल से, हरि नगर के गोल्डन ट्यूलिप होटल को डीडीयू से, मियांवाली स्थित फाबुला होटल को संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल से जोड़ा गया है। ईस्ट पटेल नगर के होटल आम्रपाली ग्रैंड को सदर वल्लभ भाई पटेल अस्पताल से, झाडौदाकलां के बी एस सलवा अस्पताल को राव तुला राम अस्पताल से जोड़ा गया है। इसी तरह द्वारका सेक्टर-12 के बेंसअप्स अस्पताल को डीडीयू से जोड़ा गया है। (साभार : नवभारत टाइम्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »