स्थानीय

अब 24 घंटे खुली रहेगी आजादपुर मंडी

नई दिल्ली। लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग पर फोकस रखते हुए आजादपुर मंडी को 24 घंटे खोलने का फैसला किया गया है। दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया कि लॉकडाउन के सभी नियमों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मंगलवार से आजादपुर मंडी 24 घंटे खुलेगी, ताकि दिल्लीवासियों को सब्जी एवं फलों की दिक्कत ना हो। उन्होंने बताया कि सुबह 6 से रात 10 बजे तक फल व सब्जियों की बिक्री की जा सकेगी, जबकि रात 10 बजे के बाद सुबह 6 बजे तक फल-सब्जी लेकर आनेवाले ट्रकों को मंडी में प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। मंडी में कूपन के जरिए 4-4 घंटे पर एक-एक हजार लोगों को आने की इजाजत दी जाएगी। इसकी निगरानी के लिए अधिकारियों की नियुक्ति के साथ दो सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। जिस आढ़त पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जाएगा, उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।
गोपाल राय ने कहा कि आजादपुर मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर दिक्कत पैदा हो गई थी। इसलिए वहां पर फल-सब्जी बिक्री के सिस्टम को बदला गया था, ऑड ईवन लागू किया गया और सब्जी-फल की आवक को भी कम किया गया। इससे सोशल डिस्टेंसिंग तो ठीक तरह से लागू हुई, लेकिन दो दिक्कतें पैदा हुईं। एक तो दिल्ली में फल-सब्जी के दाम बढ़ने की शिकायतें आने लगीं और दूसरा देश भर से किसानों को दिक्कत आ रही थी कि उनके माल की सप्लाई नहीं हो रही थी। ऐसे में मंडी को 24 घंटे तक खोलने का फैसला तीन बड़े पहलुओं को ध्यान में रखते हुए लिया है। सोशल डिस्टेंसिंग को लागू रखा जाए, फल-सब्जी के दाम न बढ़ें और किसानों को दिक्कत ना हो।
राय ने बताया कि सरकार की पहली प्राथमिकता है कि मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रहे। सुबह 6 से रात 10 तक फल व सब्जी की बिक्री होती रहेगी। चार-चार घंटे पर एक- एक हजार लोगों की एंट्री की जाएगी और कूपन जारी किया जाएगा। इससे लोग अलग-अलग समयों पर मंडी में जा सकेंगे। रात के 10 से सुबह 6 तक ट्रक की एंट्री होगी। चूंकि अब दिनभर मंडी खुली रहेगी, ऐसे में 600 अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की व्यवस्था की जा रही है। 900 सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स होंगे। कई अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है जो 24 घंटे मॉनिटिंरिंग करेंगे। आज मंडी में व्यापारियों से मीटिंग की गई और उन्हें चेतावनी दी गई है कि आपको सभी सुविधाएं दे रहे हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की गारंटी देनी होगी। (साभार : नवभारत टाइम्स)

Translate »