स्थानीय

दिल्ली में अस्पतालों को लगी कोरोना की नजर, अबतक 170 मेडिकल स्टाफ के लोग संक्रमित

नई दिल्ली। देश या राजधानी दिल्ली कोरोना से कोई अछूता नहीं है। आम लोगों के साथ-साथ यह ड्यूटी पर तैनात हमारे कोरोना वॉरियर्स यानी डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ तक भी पहुंच रहा है। दिल्ली की बात करें तो अबतक डॉक्टर्स, नर्स समेत करीब 170 मेडिकल स्टाफ के लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।
मैक्स हॉस्पिटल के 33 हेल्थकेयर वर्कर कोरोना पॉजिटव
सबसे ज्यादा मामला दिल्ली के पटपड़गंज स्थित मैक्स हॉस्पिटल का है। वहां 33 हेल्थकेयर वर्कर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। कोरोना का पता वहां हेल्थकेयर वर्कर्स के रूटीन चेकअप में लगा था। खबरों के मुताबिक, इसमें 2 डॉक्टर और 23 नर्स भी शामिल हैं। बाकी लोग टेक्नीशियन और सपॉर्ट स्टाफ के हैं। सभी को साकेत स्थित मैक्स में शिफ्ट किया गया। वह कोविड हॉस्पिटल है।

इससे पहले तक अकेले दिल्ली में 140 से ज्यादा डॉक्टर, नर्स और अन्य स्टाफ कोरोना से संक्रमित हो चुका था। एक सचाई यह भी है कि कई ऐसे हेल्थकेयर वर्कर भी पॉजिटिव हो गए हैं, जो सीधे-सीधे कोविड के संक्रमण के इलाज में जुड़े नहीं थे।

बाबू जगजीवन राम हॉस्पिटल खुद बन गया हॉटस्पॉट
कोविड का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बाबू जगजीवन राम अस्पताल बनता जा रहा है। यहां पर अब तक 44 स्टाफ पॉजिटिव हो चुके हैं। हालांकि अभी भी करीब 100 हेल्थकेयर वर्कर्स की रिपोर्ट आनी बाकी है। यहां पहला केस 20 अप्रैल को सामने आया था, जब एक डॉक्टर संक्रमण की चपेट में आए थे। उसके बाद लगातार 3 डॉक्टर और 7 दूसरे हेल्थकेयर वर्कर कोरोना के चपेट में आ गए। जिसके बाद प्रशासन ने जांच करानी शुरू की तो मामला 44 तक पहुंच चुका है।

दिल्ली: जहांगीरपुरी सबसे बड़ा हॉटस्पॉट क्यों

कहां-कहां मिले कोरोना पॉजिटिव केस
दिल्ली स्टेट कैंसर अस्पताल में अब तक 23 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। ऐसे में कुछ दिनों के लिए इस अस्पताल को बंद करना पड़ा और मरीजों को दूसरे सेंटर में शिफ्ट किया गया। यही नहीं यहां पर एडमिट कैंसर के 3 मरीज भी पॉजिटिव हो गए, जिनमें से दो की जान चली गई। यह भी नॉन कोविड सेंटर है। इसी तरह लेडी हार्डिंग और कलावती सरन अस्पताल की स्थिति है। यहां पर 15 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। अब सफदरजंग में भी डॉक्टर संक्रमित हो रहे हैं। यहां पर कुल 8 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, लेकिन इमसें से एक या दो ही कोविड वॉर्ड में ड्यूटी की वजह से संक्रमित हुए हैं। बाकी सभी नॉन कोविड मरीजों के इलाज के दौरान संक्रमित हुए हैं।

महाराजा अग्रसेन में 5, एलएनजेपी में 6, हिंदूराव में एक नर्स, 2 डॉक्टर मोहल्ला क्लीनिक के और गंगाराम अस्पताल के 3 स्टाफ संक्रमित हो चुके हैं। आंबेडकर हॉस्पिटल में 29 डॉक्टर्स और स्टाफ संक्रमित हुए हैं। वहीं, आरएमएल में एक नर्स। अब एम्स में एक डॉक्टर, तीन नर्स, ट्रॉमा सेंटर के दो कर्मचारी और एक तकनीशियन सहित आठ संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। चिंता की बात यह है कि संक्रमण के चलते कुछ अस्पतालों को बंद करना पड़ा है (साभार : नवभारत टाइम्स)

Translate »