दिल्ली में पेट्रोल 1.67 रुपये और डीजल 7.10 रुपये हुआ महंगा

नई दिल्ली। Lockdown 3.0 में कुछ ढील मिली, आवाजाही पर अंकुश से कुछ राहत मिली तो तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़ा दिए। 50 दिनों के बाद यानी 5 मई को दिल्ली और चेन्नै में पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.67 रुपये बढ़ गए और डीजल 7.10 रुपये महंगा हो गया है। दरअसल, दिल्ली सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट बढ़ाने का फैसला लिया है। दिल्ली में पेट्रोल पर वैट 27 फीसदी और डीजल पर 30 फीसदी बढ़ा दिया गया है।
नई कीमतों के मुताबिक, दिल्ली में आज पेट्रोल 71.26 रुपये लीटर हो गया है और 7 रुपये से ज्यादा की बढ़त के बाद डीजल 69.29 रुपये लीटर हो गया है।
Coronavirus के कारण पूरा देश Lockdown में है। आज 42वां दिन है जब देश लॉक्ड है। पूरा अप्रैल देश लॉक रहा, जिसके कारण उस महीने पेट्रोल-डीजल की मांग में बहुत बड़ी गिरावट देखने को मिली।
पिछले साल के अप्रैल महीने के मुकाबले अप्रैल 2020 में पेट्रोल-डीजल की कुल खपत में करीब 70 पर्सेंट की कमी दर्ज की गई है। लॉकडाउन 3 में कुछ ढील दी गई है, ऐसे में मांग बढ़ सकती है। सरकार और तेल कंपनियों को उम्मीद है कि मई में लॉकडाउन में छूट का असर फ्यूल बिक्री पर भी देखने को मिलेगा। लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है और इसके तीसरे फेज में सरकार ने ग्रीन (Green Zone) और ऑरेंज ज़ोन (Orange Zone) में आने वाले इलाकों में कुछ कामों के लिए आवाजाही की इजाजत दी है।
विदेशी मुद्रा दरों के साथ वैश्विक बाजार में क्रूड की कीमतों के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। तेल कंपनियां रोज सुबह 6 बजे संशोधित दाम जारी करती हैं। लेकिन, 16 मार्च से इक्का-दुक्का शहरों को छोड़ कहीं दाम नहीं बदले हैं।
पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं। (साभार : नवभारत टाइम्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »