इस संकट के समय में भी भारत नए अवसर को देख रहा है : मनोज तिवारी

नई दिल्ली। देश को आत्मनिर्भर बनाने की ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए राहत पैकेज की घोषणा का आभार करते हुए दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि आज बहुत ही खुशी का दिन है कि इस संकट के समय में भी भारत नए अवसर को देख रहा है। माननीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणाएं नए अवसरों के लिए मील का पत्थर साबित होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर अभियान को गति देने के लिए एमएसएमई, ईपीएफ, एनबीएफसी, डिस्कॉम, कांट्रेक्टर, रियल स्टेट, टैक्सेशन के लिए आज ऐतिहासिक पैकेज का ऐलान किया गया जिससे सभी वर्ग के लोगों को आर्थिक राहत मिलेगी।
श्री तिवारी ने कहा कि एमएसएमई को बिना गारंटी के तीन लाख करोड़ रुपये का लोन दिया जाएगा। विस्तार करने वाले एमएसएमई को 50 हजार करोड़, तनाव, एनपीए वाले एमएसएमई को 20 हजार करोड़ का लोन मिलेगा। इस योजना से 45 लाख से भी ज्यादा एमएसएमई को फायदा होगा। उद्यमियों के फायदे के लिए एमएसएमई की परिभााषा में बदलाव किया गया और अब 20 करोड़ के निवेश व 100 करोड़ के टर्नओवर वाली यूनिट एमएसएमई माने जाएंगे। एमएसएमई को ई-मार्केट से जोड़ा जाएगा ताकि वह अपने उत्पादों को आसानी से बेच सकें। विदेशियों की जगह देसी कंपनियों को काम दिया जाएगा और 200 करोड़ रुपये तक के सरकारी टेंडर में ग्लोबल टेंडर नहीं होगा।
श्री तिवारी ने कहा कि करीब 72 लाख कर्मचारियों को ईपीएफ में राहत मिलेगी। 15 हजार रुपये से कम वेतन वालों का ईपीएफ अगस्त तक सरकार देगी। बिजली कंपनियों को कर्ज के संकट से उबारने के लिए 90 हजार करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी और एनबीएफसी सेक्टर के लिए 75000 करोड़ रुपये की मदद मिलेगी। रेलवे और सड़क परिवहन मंत्रालय सहित सभी ठेकेदारों को निर्माण के काम के लिए छह महीने तक के लिए एक्सटेंशन दिया गया और सरकारी कम्पनियां पूरे हो चुके कार्य के अनुपात में बैंक गारंटियों को जारी करेंगीं, जिससे ठेकेदार को आर्थिक लाभ होगा।
श्री तिवारी ने कहा कि सभी तरह के भुगतान में काटे जाने वाले टीडीएस में 25 फीसदी की कमी भी की गई है जिससे कॉन्ट्रैक्ट और प्रोफेशनल को काफी बचत होगी। टीडीएस में 25 फीसदी कटौती से जो लोग टैक्स में 100 रुपये देते थे, अब 75 रुपये देने होंगे जिससे जनता को 50 हजार करोड़ रुपये का फायदा होगा। लोगों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए आईटीआर भरने की तारीख को भी बढ़ाया गया है।
श्री तिवारी ने माननीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण व उनकी टीम को धन्यवाद देते हुए कहा कि आज की घोषणाओं से देश के आर्थिक विकास को एक नई गति मिलेगी और इससे आने वाले दिनों में देश वैश्विक स्तर पर बड़ी आर्थिक ताकत बनने की ओर अग्रसर होगा। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जिन योजनाओं की घोषणा की जा रही है वह सीधे लोगों तक पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »