आयुर्वेदिक कैंसर अस्पताल ने ढाई सौ पत्रकारों को नि:शुल्क कोरोना सुरक्षा किट का वितरण किया

नई दिल्ली। पंजाबी बाग स्थित आयुर्वेदिक कैंसर अस्पताल ने भारतीय मजदूर संघ मुख्यालय ठेंगड़ी भवन में लगभग ढाई सौ से ज्यादा दिल्ली के पत्रकारों को आयुर्वेदिक हवन सामग्री एवं आयुर्वेदिक सेनिटाइजर का वितरण किया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री पवन कुमार के साथ दिल्ली प्रान्त के संगठन मंत्री ब्रजेश कुमार, पूर्वी दिल्ली की निगम पार्षद एवं यूनिवर्सल हेल्थ फाउंडेशन की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती गुंजन गुप्ता, एवं शीतल गुप्ता, आयुर्वेदिक कैंसर अस्पताल के अध्य्क्ष अतुल सिंघल, आयुर्वेदाचार्य मुकुंद वाणी, सचिव विवेक गर्ग, वर्किंग जॉर्नलिस्ट के राष्ट्रीय महासचिव नरेन्द्र भंडारी एवम राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संजय उपाध्याय, राष्ट्रीय सचिव विपिन चौहान एवम अन्य गणमान्य अतिथियों के साथ प्रतिष्ठित पत्रकार बंधुओं के साथ महिला पत्रकार भी थीं।
दिल्ली में बढ़ती कोरोना महामारी के चलते सबसे ज्यादा खतरा पत्रकारों के ऊपर मंडरा रहा है, ये बचाव किट कोरोना से बचाव में उपयोगी साबित होंगी। आयुर्वेदिक कैंसर इंस्टीट्यूट यह बचाव सामग्री का वितरण किया गया। इस अवसर पर संगठन मंत्री पवन कुमार ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह राहत सिर्फ इस बात सांकेतिक है और प्रोत्साहन स्वरूप है कि इससे प्रेरणा लेते हुए आप सभी लोग भी जरूरतमंद लोगों की मदद करेंगे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मीडिया अग्रिम पंक्ति में कार्य कर रही है इसलिए यह असली कोरोना वॉरियर है। सरकार को इनकी सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए यूनिवर्सल हेल्थ फाउंडेशन की उपाध्यक्ष और आनंद विहार वार्ड, पूर्वी दिल्ली से निगम पार्षद गुंजन गुप्ता ने कहा कि आयुर्वेदिक काड़े के अबतक के 10500 पैकेट्स का नि:शुल्क वितरण एक प्रयास है की सभी नागरिकों में हमारे पौराणिक वैदिक पद्धति को अपनाने और अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की जागरूकता आये। कोरोना एक ऐसी महामारी है जो शरीर से ज्यादा हमारी मानसिकता पर प्रभाव डाल रही है । बहुत आवश्यक है कि हम इससे डरे नहीं और अपने शरीर को अंदर से मजबूत बनाएं । पंचगव्य आधारित आयुर्वेदिक कैंसर अस्पताल पंजाबी बाग की तरफ से आयुर्वेदिक सेनिटाइजर और हवन सामग्री का वितरण किया गया। अस्पताल के अध्यक्ष अतुल सिंघल के मुताबिक दोनों उत्पादों में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का प्रयोग किया गया है, जो कोरोना से बचाव में कारगर हैं। मुकुंद वाणी ने पत्रकारों के सम्मुख आयुर्वेद के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर किसी भी प्रकार की गम्भीर से गम्भीर बीमारी का उपचार किया जा सकता है। वर्किंग जॉर्नलिस्ट ऑफ इंडिया के महासचिव नरेंद्र भंडारी ने कहा कि मीडिया कर्मियों को इस समय फील्ड में कार्य करते हुए अपने तथा परिवार जनों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह सुरक्षा किट की अभी शुरुआत है इस तरह की मुहिम पत्रकारों के लिए आगे भी जारी रहेंगी। इन दिनों दिल्ली के लगभग 123 मीडिया कर्मियों को राशन किट भी उपलब्ध करवाई गई है।
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संजय उपाध्याय ने पत्रकारों से कहा कि ये कोरोना बचाव सामग्री सिर्फ सांकेतिक है, हम पत्रकारों को इसे अपने दिनचर्या में शामिल करना ही होगा और इन माध्यमों से आपने बचाव करना चाहिए।
आज ठेंगडी भवन में आने वाले सभी पत्रकारो का पहले हैंड सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »