दिल्ली के बाजारों में ऑड-ईवन सिस्टम खत्म, खुलेंगी सारी दुकानें

नई दिल्ली । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को लॉकडाउन-5 में राजधानी में दी जाने वाली छूटों की घोषणा कर दी है। सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि आज से दिल्ली के बाजारों में ऑड-ईवन सिस्टम खत्म कर दिया गया है और अब से सारी दुकानें खुलेंगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में सैलून और नाई की दुकान खुलेंगी, लेकिन स्पा बंद रहेंगे।
ऑटो और ई-रिक्शा में एक सवारी की पाबंदी के कारण लोगों को काफी दिक्कत हो रही थी। उन्होंने लेकिन अब इसमें हम छूट देने का ऐलान करते हैं और एक सवारी की पाबंदी को हटाई जाती है। यानी अब ऑटो और ई-रिक्शा में एक से ज्यादा सवारी बैठ सकेंगी। सीएम ने आगे कहा कि केंद्र के दिशानिर्देश के तहत राज्य में रात 9 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा।

दोपहिया, चारपहिया पर लगी शर्तें भी खत्म

दिल्ली सरकार ने अब दोपहिया और चारपहिया पर अब पहले की तरह ही सवारियों की छूट दे दी है। दिल्ली में मोटरसाइकिल पर अब दो लोगों को बैठने की अनुमति दे दी गई है। कार में सिर्फ दो सवारियों की सवारी से जुड़ा नियम भी खत्‍म कर दिया गया है।
औद्योगिक क्षेत्र भी खुलेंगे
दिल्ली के सीएम ने साथ ही राज्य में औद्योगिक क्षेत्रों के पूरी तरह से खोलने की घोषणा कर दी है। अब सारे उद्योग-धंधे राज्य पहले की तरह खुल सकेंगे।

केजरीवाल ने दिल्ली वालों से मांगी राय

सीएम केजरीवाल ने दिल्‍ली की जनता से दो बिंदुओं पर राय भी मांगी है। एक ये कि क्या दिल्‍ली के बॉर्डर को बंद ही रखा जाए और दूसरा कि दिल्‍ली में अन्य राज्‍यों के लोगों के इलाज को रोका जाए या नहीं। केजरीवाल ने कहा कि लोग अपने सुझाव शुक्रवार शाम 5 बजे तक ईमेल: delhicm.suggestions@gmail.com, व्हाट्सअप: 8800007722 वॉइसमेल: 1031 पर भेज सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर आपके पास व्हाट्स एप नहीं है तो आप 1031 पर फोन करें, आपके सुझाव रिकॉर्ड कर लिए जाएंगे।
एक हफ्ते और सील रहेंगे बॉर्डर
लॉकडाउन-5 के तहत दी गई रियायतों के बावजूद दिल्ली से लगे सारे बॉर्डर्स सील रहेंगे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल दिल्ली की सारी सीमाएं सील रहेंगी। सिर्फ जरूरी सेवा के लोग आ जा सकेंगे। सरकारी ऑफिसर्स आई कार्ड दिखाकर और जिनके पास ‘पास’ है वो भी दिल्ली में आ-जा सकते हैं।
(साभार: हिन्दुस्तान लाइव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »