स्थानीय

किसी भी तरह की चोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी : राजेंद्र पाल गौतम

नई दिल्ली । कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने आज महिला और बाल विकास विभाग के सचिव, निदेशक और अन्य अधिकारियों के साथ आईसीडीएस योजना पर एक महत्वपूर्ण बैठक की। श्री राजेंद्र पाल गौतम ने लगातार चार दिनों तक विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में आईसीडीएस के तहत राशन वितरण का निरीक्षण किया था। लगभग सभी जगहों पर राशन वितरण में अनियमितताएं पाई गईं। बैठक का उद्देश्य उसी पर निर्णय लेना था।
मीटिंग में इन सभी गड़बड़ियों को रोकने और उन पर नजर रखने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रक्रिया अपनाने पर सहमति बनी। एसओपी में यह निर्णय लिया गया है कि एसएनएफ योजना के तहत 13 दिनों की अवधि के लिए संबंधित आंगनवाड़ी केंद्रों द्वारा 19, 20 और 22 जून 2020 को लाभार्थियों को उनके घरों तक राशन पहुंचाया जाएगा। यह राशन 16 जून 2020 से 30 जून 2020 तक वितरित किया जाएगा।
कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने कहा कि यह बहुत ही निराशाजनक है। यदि पोषण को ठेकेदार और अधिकारी ही खा जाएगा, तो कुपोषण खत्म कैसे होगा? कई क्षेत्रों में राशन निर्धारित मात्रा में नहीं दिया जा रहा है। मैंने खुद अपनी टीम के साथ लगातार चार दिनों से घर-घर जाकर आंगनवाड़ी द्वारा दिए गए राशन का निरीक्षण किया। लगभग सभी जगह गड़बड़ियां मिली। विभाग में काम करने वाले लोगों को तो खासतौर पर संवेदशील होना चाहिए, क्योंकि जिन्हें जीवन में कम मिला है, सरकार उन्हें थोड़ी राहत और सहारा देने का काम कर रही है।
कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने कहा कि इन सब गड़बड़ियों पर पर रोक लगाने और चोरी को पकड़ने के लिए अब वार्ड स्तर पर दस-दस लोगों की कमिटियों का गठन किया जा रहा है। जो राशन की मात्रा, गुणवत्ता, बांटे जाने वाली समय अवधि पर नजर रखेगी। साथ ही साथ आईसीडीएस योजना के बेहतर कार्यान्वयन की मॉनिटरिंग करेंगे और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, विभाग के मंत्री, सेक्रेटरी और डायरेक्टर को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।
इस दौरान गड़बड़ियों में संलिप्त पाए गए तीन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को टर्मिनेट किया गया। दो सुपरवाइजर सस्पेंड किए गए और कुछ सीडीपीओ को नोटिस दिया गया है। मटियाला विधानसभा में दो आंगनवाड़ी सेंटर सील किए गए और आंगनवाड़ी रजिस्टर विभाग के सेक्रेटरी ने कब्जे में लिया।
दिल्ली में लाखों गर्भवती महिलाएं और बच्चों को आईसीडीएस के तहत राशन मिलता हैं। योजना के अनुसार, 1300 ग्राम दलिया, 260 ग्राम काले चने (कच्चे), 130 ग्राम गुड़ और 130 ग्राम भुने काले चने की मात्रा बच्चों को 13 दिनों के लिए वितरित किया जाना चाहिए।
गर्भवती महिलाओं के लिए, 1690 ग्राम दलिया, 260 ग्राम काले चने (कच्चे), 130 ग्राम गुड़ और 130 ग्राम भुने काले चने का वितरण किया जाना चाहिए।
कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने कहा कि दिल्ली सरकार इस महामारी में लोगों की ज्यादा से ज्यादा मदद करने को प्रतिबद्ध है और ऐसे में तय मात्रा से कम राशन का पहुंचना, काफी गंभीर मामला और निराशाजनक है।

Translate »