स्थानीय

अब दिल्ली में भी टोंटी से 24 घंटे मिलेगा साफ-सुथरा पानी : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दुनिया के विभिन्न देशों की राजधानियों की तरह ही राजधानी दिल्ली में भी टोंटी से 24 घंटे साफ-सुथरा पानी मिलेगा और दिल्ली निवासियों को टंकी लगा कर पानी स्टोर करने और ऊपरी मंजीत तक पानी पहुंचाने के लिए पंप लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिस तरह, पिछले पांच साल में आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित किया है, उसी तरह हम 24 घंटे साफ-सुथरा जल आपूर्ति भी सुनिश्चित करेंगे। दिल्ली सरकार ने इसके लिए एक कंसल्टेंट नियुक्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी हैए जो हमें पानी की एक-एक बूंद को बर्बाद होने से बचाने के प्रबंधन और आधुनिक तकनीक के बारे में बताएगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में प्रतिदिन प्रति व्यक्ति 176 लीटर पानी का उत्पादन होता है, लेकिन काफी पानी बर्बाद हो जाता है। अब हमें पानी का प्रबंधन और सिस्टम की जवाबदेही तय करने की जरूरत है, ताकि पानी की एक बूंद भी बर्बाद न हो सके। हम दिल्ली में पानी की उपलब्धता को और बढ़ाने के लिए यूपी, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत अन्य राज्य सरकारों से बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष के कुछ साथियों को गलतफहमी है कि हम पानी का निजीकरण कर रहे हैं। मैं साफ कर दूं कि पानी का निजीकरण नहीं होना चाहिए और यह हो भी नहीं सकता है, इसे लेकर सभी आश्वस्त रहें।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले हम लोगों ने वादा किया था कि जैसे दिल्ली में 24 घंटे बिजली आम आदमी पार्टी की सरकार ने पिछले 5 साल में सुनिश्चित की है, ऐसे ही अब आने वाले 5 साल के अंदर दिल्ली में आपके घर में साफ सुथरा 24 घंटे पानी सुनिश्चित करेंगे। आज मुझे कहते हुए खुशी है कि हमने उस प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। परसों दिल्ली जल बोर्ड की बैठक हुई थी। दिल्ली जल बोर्ड की बैठक हमने कंसल्टेंट की नियुक्त करने का निर्णय लिया है, जो हमने जो हमें सुझाव देगा कि दिल्ली में 24 घंटे पानी पहुंचाने के लिए क्या-क्या करने की जरूरत है? यह सुझाव देने के लिए हमने कंसल्टेंट की नियुक्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना हो गया था और इसकी वजह से इसमें देरी हो गई, नहीं तो कंसल्टेंट की नियुक्ति की कार्रवाई हम लोग मार्च- अप्रैल में ही कर देते।
श्री केजरीवाल ने कहा कि हमें यह समझना होगा कि दिल्ली में आज पानी की किल्लत क्यों है? दिल्ली में आपके घर में 24 घंटे पानी क्यों नहीं आता है? दिल्ली देश की राजधानी है। आप दुनिया के किसी भी राजधानी में जाइए, टोक्यो में जाइए, लंदन में जाइए, पेरिस में जाइए, वाशिंगटन में जाइए, वहां पर आपको 24 घंटे पानी अपनी टोंटी से मिलता है और साफ-सुथरा पानी मिलता है। दिल्ली में क्यों नहीं मिलता है? हमारे दिल्ली में पानी का प्रेशर इतना कम आता है कि लोगों को पंप लगाना पड़ता है। लोगों को पंप से पानी को ऊपरी मंजिल तक चढ़ाना पड़ता है। एक आदमी पंप लगा लें, तो बगल वाले व्यक्ति के घर में पानी नहीं आता है। सबको अपने-अपने घर में टंकिया लगानी पड़ती है। पानी को स्टोर करना पड़ता है। हमें यह सब खत्म करना है। जैसे दूसरे देशों की राजधानियों में 24 घंटे पानी मिलता है, पूरे प्रेशर पर मिलता है, किसी टंकी की जरूरत नहीं होती है, कोई पंप नहीं लगाना पड़ता है। ऐसे ही अब दिल्ली में भी हम करने जा रहे हैं। जैसे विकसित देशों, बड़े-बड़े देशों और आधुनिक देशों में होती है, वैसे ही हम दिल्ली में भी करेंगे।

Translate »