स्थानीय

दिल्ली में 5 अक्टूबर के बाद खुल सकते हैं स्कूल !

नई दिल्ली। राजधानी में कोरोना वायरस को लेकर Unlock 5.0 की गाइडलाइंस जारी होने वाली हैं। Unlock 4.0 के तहत दिल्ली सरकार ने अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए व्यवसायिक गतिविधियों में काफी छूट दी है। हालांकि Unlock 4.0 में स्कूलों को बंद रखा गया था। अब लोगों के जेहन में सवाल उठ रहा है कि क्या Unlock 5.0 में स्कूल खुलेंगे या नहीं।

Unlock 4.0 में दी गई थी छूट
राष्ट्रीय राजधानी देश में मॉल, बाजार, होटल, जिम, योग केंद्र, बार में शराब परोसने और रेस्तरां में डाइन-इन सेवाओं को संचालित करने की अनुमति दी गई थी। अभी भी सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल को बंद रखा गया है। अनलॉक 4.0 में केंद्र सरकार ने मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने सहित कई और आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी। नतीजतन दिल्ली मेट्रो अपने परिचालन समय पर वापस आ गई है।

सिनेमा हॉल मालिकों की गुहार
सिनेमा हॉल मालिकों ने कहना है कि उनको भारी नुकसान हो रहा है। अगर सरकार इजाजत देती है तो कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कराते हुए सिनेमा हॉल खोलेंगे। चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के संयोजक बृजेश गोयल ने कहा, ‘हम सिनेमा हॉल के मालिकों के साथ एक बैठक आयोजित करने जा रहे हैं। वे अपने व्यवसाय को फिर से शुरू करने की अनुमति मांग रहे हैं। जो हजारों रोजगार पैदा कर सकते हैं।’

अर्थव्यस्था को मजबूत करने के लिए छूट
एक सूत्र ने कहा कि हालांकि दिल्ली सरकार सभी आर्थिक गतिविधियों को तत्काल प्रभाव से लागू करना चाहती है लेकिन यह स्कूल, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की अनुमति देने के लिए उत्सुक नहीं है। सरकार ने 18 सितंबर को एक आदेश के माध्यम से स्कूलों को 5 अक्टूबर तक बंद रखने का निर्देश दिया था, जिससे यह अटकलें तेज हो गईं कि संस्थानों को सितंबर के चौथे सप्ताह से आंशिक रूप से खोलने की अनुमति दी जाएगी।

खुल सकते हैं सिनेमा हॉल
सरकार के विश्वसनीय सूत्र ने कहा, ‘सरकार सख्त प्रतिबंधात्मक उपायों के साथ सिनेमा हॉल सहित सभी आर्थिक गतिविधियों की अनुमति देने की पक्षधर है। हालांकि, जब तक सरकार बच्चों की सुरक्षा के बारे में सुनिश्चित नहीं होती, तब तक स्कूलों को खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सरकार कोविड की स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए है। मौजूदा परिदृश्य के अनुसार, स्कूलों को जल्द ही कभी भी खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।’

(साभार: नव भारत टाइम्स)

Translate »