स्थानीय

महात्मा गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की

नई दिल्ली। उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम की ओर से महात्मा गांधी को उनके जन्म दिवस के अवसर पर टाऊन हॉल के समक्ष ऐतिहासिक आज़ाद पार्क में स्थापित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर क्षेत्रीय निगम पार्षद रवि कप्तान व निगम के अधिकारी भी उपस्थित थे।
महापौर जय प्रकाश ने राष्ट्रपिता को श्रृद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि सत्य और अहिंसा के सिद्धान्तों पर चलते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी ने अपने जीवन को इतना ऊँचा उठाया कि शब्दों में इसका वर्णन करना संभव नहीं है। उनके सत्य और अहिंसा के सिद्धान्त नैतिक दृष्टि से संसार को अनुपम देन है। गाँधी जी ने न केवल राजनीति में अपितु जीवन के सभी क्षेत्रों में लोगों को अनुकरणीय मार्ग दिखाने की चेष्टा की। सन्त तो वे थे ही, दीन, दरिद्रों और रोगियों की सेवा में उनका काफी समय बीतता था। गाँव की दशा सुधारने, स्त्रियों को शिक्षा देना और अस्पृश्य समझी जाने वाली जातियों को सवर्ण जातियों के समान अधिकार दिलाने के लिए उन्होंने बहुत संघर्ष किया।
इसके साथ ही महापौर जय प्रकाश ने गांधी जयंती के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर महापुरुषों की प्रतिमा की सफाई की। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री चौक, महारानी अवंतीबाई लोधी चौक, भगवान महावीर स्वामी चौक व हरी किशन गर्ग (बाबा) मार्ग स्थित महापुरुषों की प्रतिमा की सफाई की।

Translate »