khana - Khazana

क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज़ बनाने का सबसे आसान तरीका

आलू से ढेर सारे स्नैक्स बनाएं जाते हैं उनमें से सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला स्नैक फ्रेंच फ्राइज़। इन दिनों फ्रेंच फ्राइज़ बहुत ही लोकप्रिय स्नैक बना हुआ है। क्या आप जानते हैं रेस्टोरेंट जैसे फ्रेंच फ्राइज़ आप भी अपने घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

सामग्री:

  1. 3 बड़े आलू
    २. तेल
    3. २ चुटकी पिसी काली मिर्च
    4. 1/4 छोटी चम्मचचाट मसाला
    5. टोमेटो सॉस

विधि:

1.French fries बनाने के लिए हम ऐसे आलूओं को चुनते है , जिनमे स्टार्च की मात्रा कम हो। low starch आलू की पहचान उसके छिलके से होती है। ऐसे आलू जिनका छिलका पतला पपड़ी बनकर निकलने वाला हो, french फ्राइज के लिए उपयुक्त माने जाता है.

2.सबसे पहले आलूओं को छीलकर लंबे पतले pieces में काट ले।

3.अब एक बर्तन में नमक डालकर पानी गर्म होने रखें और उबाल आने पर आलू केpieces को इसमें 4-5 मिनट तक उबालें।

4.आलूओं को थोड़ी देर ठंडा होने दें और कपडे से अच्छी तरह पोंछ लें , फिर एक कड़ाई में तेल डालकर आलू के pieces को हल्का सा तल लें. एक बात का ध्यान रखें कि आलूओं को deep fry नहीं करना है क्योंकि हम इन्हें बाद में फिर से तलेंगे।

5.फिर इन pieces को फ्रिज में1/2 घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इस स्टेप को भूलें न , फ्रेंच फ्राइज को क्रिस्पी बनाने के लिए पहले फ्राई के बाद उन्हें ठंडा करना जरुरी है।

6.ठंडा होने के बाद , आलू के pieces को कड़ाई में तेल पर धीमी आंच पर हल्का सुनेहरा रंग होने तक deep fry करें.

7.आपके क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज तैयार हैं. अब इसमें पिसी काली मिर्च, चाट मसाला और नमक मिलाकर टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।

टिप्स:

1.आलू के pieces को पतला काटने से ये और भी क्रिस्पी बनते हैं.

2.आलू के pieces को उबालते समय इस बात का ध्यान रखें की वे बहुत ज्यादा न पकें, अगर आलू बहुत ज्यादा पक जायेंगे तो अन्दर से क्रिस्पी नहीं होंगे.

  1. आलूकेpieces कोतलतेसमयसावधानीरखें, क्योंकिउबलेहुएआलूओंमेंकुछपानीबचाहोताहैजिससेतलतेसमयतेलआपपरउचटसकताहै.
  2. जिसदिनफ्रेंचफ्राइजबनानाहो , उसदिनआलूकेpieces कोपानीमेंउबालकर और हल्कातलकरपहलेसेहीफ्रिजमेंठंडाहोनेरखदें, जिससेदोबारातलकरआपउन्हेंजल्दीसेसर्वकरसकें।
  3. French Fries को deep fry करने के बाद तुरंत सर्व करना चाहिए, वर्ना इनका कुरकुरापन समय के साथ कम हो जाता है.

फ्रेंच फ्राइज़ को कैसे सर्व करें : वैसे तो फ्रेंच फ्राइज़ खाने का कोई टाइम नहीं है इसे आप हल्की-फुल्की भूख लगने पर कभी भी खा सकते हैं। इसे आप शाम की चाय के समय सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं।

Translate »