अब बिना OTP के नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में एलपीजी सिलेंडर बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा। घरेलू गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी में परिवर्तन किए गए है. इसके मुताबिक एक नवंबर से डिलीवरी सिस्टम में बदलाव होने वाला है। यह फैसला चोरी रोकने के लिए लिया गया है. इसी के साथ सही ग्राहक की पहचान के लिए तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नए सिस्टम को DAC नाम दिया जा रहा है. DAC यानी डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। शुरुआत में 100 स्मार्ट सिटी में यह सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके बाद बाकी शहरों में इसे लागू किया जाएगा। आपको बता दें जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से चलाया जा रहा है।

आप पर क्या होगा असर?

सबसे बड़ा बदलाव यह होगा की केवल बुकिंग करा लेने से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी जो कि पहले हो जाया करती थी। नए सिस्टम के मुताबिक अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। उस कोड को आपको डिलीवरी ब्वाय को दिखाना होगा। जब तक डिलीवरी ब्वाय आपका कोड नहीं देख लेता तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी।

जिनका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है उनका क्या होगा?

कई बार कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं होता ऐसी स्थिति में डिलीवरी ब्वाय के पास एक ऐप होगा। ऐप कि मदद से रियल टाइम में ग्राहक अपना नंबर अपडेट करवा सकेंगे। इसके बाद आसानी से उनका कोड जनरेट हो जाएगा।

कहाँ हो सकती है दिक्कत?

इस नए सिस्टम में उन लोगों को परेशानी बढ़ जाएंगी, जिनका पता और मोबाइल नंबर गलत हैं. इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। फिलहाल यह सिस्टम सिर्फ 100 स्मार्ट सिटी में ही लागू किया जाएगा। बाद में धीरे-धीरे तेल कंपनिया दूसरी सिटी में भी इसे लागू कर सकती हैं। बता दें कि यह सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा।                                                   (साभार: डेलीहंट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »