स्थानीय

कमजोर पड़ रही है कोरोना की तीसरी लहर : सत्येन्द्र जैन

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री  सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कल कोरोना संक्रमण के 2463 नए मामले सामने आए और पॉजिटिविटी दर 3.42 रही। पिछ्ले 7 दिनों से दिल्ली में पॉजिटिविटी दर 5 प्रतिशत से कम है, जबकि 7 नवंबर को पॉजिटिविटी रेट 15.26 प्रतिशत थी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इसमें और कमी आने की संभावना है।

सतेंद्र जैन ने आज प्रेस वार्ता को संबोधित करते कहा कि आरटी-पीसीआर टेस्ट की पॉजिटिविट दर में भी काफी कमी आई है। उन्होंने बताया कि पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट की पॉजिटिविटी दर 30 प्रतिशत तक हो गई थी, जो अब घट कर 6 से 6.5 प्रतिशत तक आ गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली में 7 नवंबर के बाद कोरोना के मामले में लगातार कमी आ रही है और यह कमी लगभग 80 प्रतिशत तक की है। सतेंद्र जैन ने कह कि दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए 18,800 बेड हैं, इसमें से 13,000 बेड अभी खली हैं, जो देश में किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा है।

स्वास्थ्य मंत्री  श्री सतेंद्र जैन ने कहा कि हम कह सकते हैं कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर अब कमजोर हो चुकी है और यह जल्द ही खत्म होने वाली है। हालांकि अभी भी हमें सावधानी और संयम रखना होगा। हमें ईमानदारी से कोरोना के गाइडलाइन का पालन करना होगा। उन्होंने दिल्ली निवासियों की सराहना करते हुए कहा कि दिल्ली के अधिकांश लोग सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं। उन्होंने कोरोना योद्धाओं और दिल्ली वासियों की तारीफ करते हुए कहा कि सब के सहयोग से हमने मुश्किल समय पार कर लिया है और अब दिल्ली में स्थिति काफी सामान्य है।

कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी का जवाब देते हुए सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर के कारण मौतों में वृद्धि हुई थी। कोरना के साथ प्रदूषण के खतरनाक स्तर ने कोरोना मरीजों पर दोहरा हमला किया था। अभी भी बहुत से लोग अस्पतालों में भर्ती हैं, लेकिन अब धीरे-धीरे हालात काबू में आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब नए मामलों में भी कमी आई है, तो मृत्यु दर में भी धीरे-धीरे गिरावट आ रही है।

स्वास्थ्य मंत्री श्री  सतेंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में कोविड वैक्सीन के पहले फेज के लिए 2 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। उन्होंने कहा कि हमारी सबसे सबसे पहली प्राथमिकता स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंट लाइन योद्धाओं को वैक्सीन देने की है। उसके बाद हमारे बुजुर्ग और बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी। फिर हम सारे दिल्ली का वैक्सीनेशन करेंगे। मंत्री ने कहा दिल्ली सरकार, दिल्ली की पूरी आबादी को टीका लगाने में पूरी तरह सक्षम है। हमने वैक्सीन के लिए स्टोरेज के लिए भी इंतजाम कर लिए हैं। हम बस वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं।

किसान आन्दोलन से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्री सतेंद्र जैन ने कहा कि किसान हमारे देश के रीढ़ की हड्डी हैं। केंद्र सरकार को किसान कि सारी मांगे तुरंत मान लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं, उनको परेशान नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार और आम आदमी पार्टी का हर एक कार्यकर्त्ता किसानों के मुद्दे का समर्थन करता है और हम हर तरह से किसानों की मदद करने को तैयार हैं।

 

Translate »