स्थानीय

उ.नि. ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए 11267 आवेदन प्राप्त किए

नई दिल्ली। उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडरों को ऋण के लिए नामांकन करने के लिए मुखर्जी नगर के दशहरा मैदान में आयोजित कैंप का निरीक्षण किया। उनके साथ अध्यक्ष सिविल लाइंस जोन वार्ड समिति राजा इकबाल सिंह, क्षेत्रीय पार्षद पूजा मदान और सिविल लाइंस जोन के उपायुक्त राजेश गोयल उपस्थित थे।
महापौर जय प्रकाश ने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम इस योजना के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है और उन्हें विश्वास है कि निगम 31 दिसंबर 2020 के लिए निर्धारित 15000 के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा। उन्होंने कहा कि अब तक ऋण के लिए सिफारिश हेतु 11267 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 8819 को मंजूरी दे दी गई है और 631 को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है, जबकि 1817 आवेदन खारिज कर दिए गए हैं।
महापौर ने कहा कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम प्रत्येक वार्ड में साप्ताहिक बाजार वाले क्षेत्रों में स्ट्रीट वेंडरों की सुविधा के लिए कैंप का आयोजन कर रहा है जिसमे स्ट्रीट वेंडरों को ऋण हेतु सिफारिश पत्र अथवा ऋण आवेदन पत्र भरने के लिए सहयोग किया जाता है । इसके अलावा, प्रत्येक मोबाइल नंबर को आधार के साथ जोडऩे के लिए प्रत्येक ज़ोन में आधार से मिलान अथवा अपडेट केंद्र स्थापित किए गए हैं क्योंकि ओटीपी उसी मोबाइल नंबर पर आता है जिस पर आधार लिंक किया हो।
जय प्रकाश ने कहा कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम स्ट्रीट वेंडरों को सिफारिश के पत्र जारी करने के बाद भी ऋण के लिए उनके आवेदन पत्र अपलोड करने में मदद कर रहा है ताकि उन्हें इस कार्य के लिए बैंकों की ओर भागना न पड़े। स्ट्रीट वेंडरों को प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना के बारे में बताने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है जिसमें बैनर और मुनादी शामिल हैं। टाउन वेंडिंग समितियों के सदस्यों और साप्ताहिक बाजार के प्रधानों से भी परामर्श कर अधिकतम स्ट्रीट वेंडरों तक पहुंचने के लिए उनकी मदद ली जा रही है।

Translate »