स्थानीय

एनडीएमसी ने बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया

नई दिल्ली। सफाई कर्मचारी सुबह-सुबह सैर करने वाले नागरिकों के सम्पर्क में आने वाले सबसे निकटतम व्यक्ति होते है और हृदय संबंधी समस्याओं के बारे में यह तथ्य सर्वविदित हैं कि यह अधिकतर सुबह ही होती है । इसलिये नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपने सफाई कर्मचारी के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है, जिसमें प्राथमिक चिकित्सा और कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन (सीपीआर) जैसी आपातकालीन स्थितियों में आधारभूत जीवन सहायक तकनीकों पर ट्रेनिंग दी जा रही है ।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष श्री धर्मेंद्र ने एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर, नई दिल्ली में यूनिवर्सल वेलनेस फाउंडेशन (हार्ट केयर फाउंडेशन) के साथ मिलकर पालिका परिषद के सफाई कर्मचारी के लिए पहले चरण के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए श्री धर्मेंद्र ने कहा कि सुबह बहुत ही महत्वपूर्ण समय होता है, अगर कोई भी बेहोश हो जाता है या सांस की परेशानी महसूस करता है, तो डॉक्टर, एम्बुलेंस या अस्पताल घटना स्थल से बहुत दूर होते हैं। इस स्थिति में सफाई कर्मचारी इत्यादि मदद का एकमात्र स्रोत हैं । और यदि जमीनी स्तर के कर्मचारी बुनियादी जीवन रक्षक उपायों के ऐसे प्रशिक्षण में कुशल हैं, तो वे उचित चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता होने तक तत्काल अपनी ओर से प्राथमिक सहायता प्रदान कर सकते हैं।
पालिका परिषद अध्यक्ष ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को अन्य जमीनी स्तर के कर्मचारियों जैसे बेलदारों और मालियों को भी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने वर्ष भर के लिये इस संबंध में पुनश्चर्या कार्यक्रम जारी रखने के लिए सुझाव भी दिया है।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के सचिव डॉ. बी एम मिश्रा ने इस अवसर पर कहा कि यह पालिका परिषद में कर्मचारियों के लिए एक नई पहल है और यह प्रशिक्षण न केवल कर्मचारियों के लिए बल्कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपयोगी उपकरण है, जिन्हें आपातकाल में इसकी आवश्यकता हो सकती है। उन्होंने आगे कहा कि किसी भी आपात स्थिति में व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए यह छोटा सा कौशल मूल्यवान होता है।
पहले चरण में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पालिका परिषद के 14 हेल्थ सर्कल के 50 सफाई कर्मचारियों और 10 सहायक स्वच्छता निरीक्षकों को प्रदान किया जाएगा।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान पालिका परिषद क्षेत्र के किसी भी नागरिक को आपातकालीन स्थिति में प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए सफाई कर्मचारी और एएसआई द्वारा सहायता देने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिससे बेहोशी और सांस लेने में दिक्कत की स्थिति में नागरिकों के जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण समय को कम करने में सुविधा प्रदान की जा सकें।
इस अवसर पर पालिका परिषद के अध्यक्ष ने स्वयं इस कार्यक्रम के लिए फील्ड कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया। यहां पालिका परिषद के वित्तीय सलाहकारी पुष्कल उपाध्याय, मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ.रमेश, सीएमओ डॉ. शकुंतला, डॉ. गुंजन सहाय और डॉ. विजय पटेल तथा सलाहकार (जन स्वास्थ्य) डॉ. पी.के. शर्मा के साथ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे, जिन्होंने कार्यक्रम में सीपीआर के प्रशिक्षण में भी भाग लिया।

Translate »