स्थानीय

पानी के बिल पर मिल रही छूट को 31 मार्च 2021 तक बढ़ाया

नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर दिल्ली के निवासियों को नववर्ष पर राहत देते हुए पानी के बिल पर मिलने वाली छूट की योजना को 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है। दिल्ली के जल मंत्री एवं दिल्ली जल बोर्ड के चेयरमैन सतेंद्र जैन ने दिल्लीवासियों को नए साल पर यह राहत प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। डीजेबी के इस निर्णय से लाखों उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा। इससे पहले, दिल्ली जल बोर्ड ने पानी के बिल पर मिलने वाली छूट की योजना को 31 दिसंबर 2020 तक के लिए बढ़ाया था।

दिल्ली के जल मंत्री एवं दिल्ली जल बोर्ड के चेयरमैन सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के निवासी कोरोना माहमारी के चलते इस समय बेहद ही चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं। हालांकि, दिल्ली वासियों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई को बहुत ही बहादुरी और धैर्य के साथ लड़ी है और अभी भी उनकी यह लड़ाई जारी है। दिल्ली जल बोर्ड का चेयरमैन होने और स्वयं दिल्ली का एक निवासी होने के नाते मैं पूरी तरह से दिल्ली के लोगों की वर्तमान स्थिति को समझ सकता हूं और सभी के प्रति सहानुभूति रखता हूं।

सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में रहने वाले हर एक व्यक्ति की समस्याओं को दूर करना मेरा कर्तव्य है और यह मेरी जिम्मेदारी भी है। इसलिए, हमने दिल्ली जल बोर्ड द्वारा लाई गई योजना की अंतिम तिथि को बढ़ाने का निर्णय किया है ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ताओं पर बिना किसी वित्तीय बोझ डाले या कोई कठिनाई का सामना किए बिना कम दरों पर अपने पानी के बकाया बिलों का भुगतान करने के लिए उन्हें सक्षम बनाया जा सके। इसी के मद्देनजर अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस छूट की योजना को 31 दिसंबर 2020 से बढ़ा कर 31 मार्च 2021 तक करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से उन लोगों को बिल चुकाने का मौका मिलेगा, जिन्होंने किसी भी कारण से अभी तक बिल नहीं जमा किया है। हमें उम्मीद है कि इस निर्णय से ऐसे सभी उपभोक्ता फायदा उठा पाएंगे।

जल मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि अब तक 4.5 लाख से अधिक उपभोक्ताओं ने इस योजना का लाभ उठाया है और दिल्ली जल बोर्ड को राजस्व के रूप में 632 करोड़ रुपए की आय हुई है। डीजेबी को मिले 632 करोड़ में से 400 करोड़ से अधिक 4.45 लाख घरेलू उपभोक्ताओं ने जमा कराए हैं और 7836 वाणिज्यिक उपभोक्ताओं द्वारा अब तक 232 करोड़ से अधिक जमा किए जा चुके हैं।

इस योजना से उन सभी उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा, जिनके बिल 31 मार्च 2019 तक बकाया हैं। इस योजना के तहत सभी घरेलू और कमर्शियल ग्राहकों को लेट पेमेंट सरचार्ज पर 100 प्रतिशत की छूट मिलेगी। वहीं, बिल की मूल राशि पर दी जा रही छूट हाउस टैक्स के लिए म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की बनाई गई कॉलोनी की श्रेणी पर निर्भर करेगा। यह इस प्रकार है-

 

*प्रॉपर्टी टैक्स के लिए कॉलोनी की श्रेणी*   *बिल की मूल राशि में छूट (%)*    *एलएसपीसी में मिलने वाली छूट (%)*

 

ई, एफ, जी, एच                          100                        100

डी                                              75                         100

सी                                              50                         100

ए और बी                                     25                         100

——–

ई, एफ, जी, और एच श्रेणी में आने वाले उपभोक्ताओं को 31 मार्च 2019 तक के बकाया बिल की मूल राशि में पूरी छूट दी जाएगी। डी श्रेणी में आने वाले उपभोक्ताओं को 75 प्रतिशत की छूट दी जाएगी, जो उपभोक्ता सी श्रेणी में आते हैं, उन्हें 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी, जबकि ए और बी श्रेणी के लोगों को पानी के बिल में 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। जबकि लेट पेमेंट सरचार्ज (एलपीएससी) हर श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए 31 मार्च 2021 तक पूरी तरह से माफ रहेगा।

वैसे उपभोक्ता, जिन्होंने योजना की शुरुआत के बाद मीटर लगाया है, उन्हें जोनल रेवेन्यू ऑफिस में आवेदन करना होगा, जिसमें अपना नाम, पता, के. नंबर, मीटर का डॉक्युमेंट आदि देना होगा, जिसमें लगाए गए मीटर का मीटर नंबर और सर्टिफिकेट शामिल होगा।

यह आवेदन कर्ता अपने आवेदन को ऑफिस में लगे मीटर इंस्टॉलेशन इंटिमेशन बॉक्स में भी डाल सकते हैं. वैसे उपभोक्ता, जिनके पास एक्टिव मीटर नहीं है, वो अपनी पसंद का मीटर दिल्ली जल बोर्ड की वेबसाइट www-delhijalboard-nic-in पर मौजूद डीलर्स से लगवा सकते हैं। यह चैथा मौका है, जब दिल्ली जल बोर्ड ने उपभोक्ताओं को इस छूट का फायदा उठाने के लिए मौका दिया है, ताकि वो दिल्ली जल बोर्ड के वैध उपभोक्ता बन सकें।

 

Translate »