स्थानीय

ईवी पॉलिसी की अधिसूचना के बाद 465 नए चार पहिया ईवी वाहनों का हुआ पंजीकरण

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के ‘स्विच दिल्ली’ इलेक्ट्रिक वाहन अभियान का तीसरे सप्ताह दिल्ली वासियों को इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों के लाभों के बारे में जागरूक करने पर केंद्रित किया गया। इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने वाले दिल्ली वासी दिल्ली सरकार की ईवी नीति के तहत लाभ उठा सकते हैं। दिल्लीवासियों ने बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक के चार पहिया वाहनों को बदलना शुरू कर दिया है। अगस्त 2020 में दिल्ली ईवी नीति के लॉन्च होने के बाद से अब तक 465 नए ईवी चार पहिया वाहनों का पंजीकरण किया गया है और हर दिन ईवी के लिए पंजीकरण किए जा रहे हैं।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “दिल्ली ईवी नीति के शुभारंभ के बाद से 465 नए ईवी चार पहिया वाहनों का पंजीकरण किया गया है। दिल्ली ईवी पॉलिसी के तहत 3 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है, जिसमें 1.5 लाख सब्सिडी, पंजीकरण, और रोड टैक्स छूट शामिल है। यह भारत के किसी भी राज्य की तुलना में सबसे अधिक सब्सिडी है और दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार के स्वामित्व की कुल लागत डीजल कार के समान है। दिल्ली की ईवी नीति में इलेक्ट्रिक कारों पर दी जाने वाली सब्सिडी इलेक्ट्रिक कारों के स्वामित्व की कुल लागत को 30 प्रतिशत तक कम कर रही है। एक व्यक्ति एक डीजल कार से ईवी पर स्विच करके प्रति माह 1050 रुपए बचा सकता है।”

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली में सभी को इलेक्ट्रिक वाहन पर जाने के लिए प्रोत्साहित करने और स्वच्छ एवं हरित दिल्ली का मार्ग प्रशस्त करने के लिए ‘स्विच दिल्ली प्रतिज्ञा’ अभियान शुरू किया।

‘स्विच दिल्ली प्रतिज्ञा’ मअ.कमसीप.हवअ.पदध् पर उपलब्ध है। अधिक से अधिक दिल्लीवासियों को ईवी क्रांति का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करने और दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने में मदद करने के लिए इसे लॉन्च किया गया है। दिल्लीवासी अगले 3 वर्षों में ईवी में स्विच करने या अपने परिसर में चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने का संकल्प ले सकते हैं।

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर कहा कि दिल्ली सरकार के सभी विभाग, स्वायत्त निकाय और अनुदान प्राप्त संस्थान अपने मौजूदा पारंपरिक ईंधन वाले वाहनों के बेड़े को इलेक्ट्रिक वाहन में बदल देंगे। इस फैसले से 2,000 कारें प्रभावित होंगी और इसे अगले 6 महीने के अंदर ईलेक्ट्रिक वाहनों में बदला जाएगा।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस फैसले की प्रशंसा करते हुए ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए यह एक लंबा रास्ता तय करेगा। दिल्ली तेजी से एक आधुनिक शहर बन रहा है। हर भारतीय को दिल्ली पर गर्व है।’’

मौजूदा डीजल या पेट्रोल वाहन बेड़े को ईवी में बदलने की प्रगति की निगरानी के लिए दिल्ली परिवहन विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। सभी विभागों के लिए यह भी आवश्यक होगा कि वे नोडल विभाग को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने की मासिक कार्रवाई की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली सरकार की 6 महीने में अपनी सभी किराए की कारों को इलेक्ट्रिक में बदलने की प्रतिबद्धता विश्व स्तर पर अभूतपूर्व है। नोडल विभाग के रूप में परिवहन विभाग सुचारू रूप से पेट्रोल/डीजल वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। ‘स्विच दिल्ली‘ के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल का आह्वान ईवी क्रांति की शुरुआत का प्रतीक है।’’

इलेक्ट्रिक कारों में स्विच करने वाले दिल्लीवासी दिल्ली के ग्रीन वाॅरियर पहल के तहत ईवी में स्विच करने के अपने अनुभवों को साझा करने के लिए आगे आए। दिल्ली ईवी नीति के लागू होने के बाद इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों को अपनाने वाले तीन दिल्लीवासियों की कहानियां इस प्रकार हैं-

1-ईवी मालिक दिल्ली निवासी अंजू जैन ने कहा, ‘ईवी खरीदना काफी आसान है और यह एक बहुत ही स्मूथ और बिना आवाज वाला ड्राइव प्रदान करता है। एक इलेक्ट्रिक वाहन गति और प्रदर्शन के मामले में एक आईसीई वाहन के से बेहतर है। दिल्ली सरकार की ईवी नीति के लिए धन्यवाद, मुझे करीब 3 लाख का लाभ मिला और रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क की छूट भी मिली। मैं 15ए प्लग प्वाइंट के माध्यम से अपने घर पर ही ईवी को चार्ज करती हूं और यह लगभग 220 किमी तक चलाता है।

2-एक आईटी फर्म के निदेशक और ईवी मालिक विवेक आहूजा ने कहा, ‘दिल्ली सरकार, दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और उसे अपनाने के लिए बहुत कुछ कर रही है। इससे मुझे ईवी खरीदने की योजना को उम्मीद और प्रोत्साहन मिला। मैं अपने ईवी को पहले से ही बिना किसी समस्या के बिना 15 हजार किलोमीटर चला चुका हूं, मैं सड़क पर कभी नहीं फंसा और न तो कभी चार्ज करने की समस्या का सामना करना पड़ा। मैं हमेशा घर या ऑफिस में अपनी ईवी चार्ज करता हूं और वह भी 3 दिन में एक बार। यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है, जैसे कि 15ए प्लग की मदद से घर पर अन्य चीजों को चार्ज करते हैं। मुझे दिल्ली सरकार की ईवी पॉलिसी के तहत 15 लाख की सब्सिडी मिली।’’

3-ईवी मालिक अमित आर्य ने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार की मदद के लिए धन्यवाद। हमें सस्ती कीमत पर एक अधिक कीमती वाहन मिला। मैं लोगों को ईवीएस खरीदने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। ओवरनाइट चार्जिंग 7-10 दिनों तक चलती है। हमें अगली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित करना है। इसलिए, हमें ईवी में स्विच करने और पर्यावरण को बचाने के लिए यह बुद्धिमानी भरा कदम उठाना होगा।

दिल्ली सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहन पर स्विच करने के लाभों के साथ-साथ उन्हें दिल्ली की ईवी नीति के तहत विकसित किए जा रहे प्रोत्साहनों और बुनियादी सुविधाओं के बारे में जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा ‘स्विच दिल्ली’ अभियान एक आठ सप्ताह का जन जागरूकता अभियान है। अभियान का उद्देश्य दिल्ली में प्रत्येक व्यक्ति को प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों से शून्य-उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने के लिए जानकारी देना, उन्हें प्रोत्साहित और प्रेरित करना है।

 

Translate »