राष्ट्रीय

10 लाख से अधिक लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन का खर्च उठाएगा अमेज़न इंडिया

नई दिल्ली। भारत में 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए कोविड-19 का टीका उपलब्ध होने के साथ ही, अमेजऩ इंडिया के अपने कर्मचारियों, एसोसिएट्स, सेलर्स और पार्टनर्स को जल्द से जल्द उचित समय पर टीकाकरण करवाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है ताकि वे स्वयं की, अपने परिवारों और अपने समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकें। अमेजऩ इंडिया न सिर्फ अपने सभी भारतीय कर्मचारियों और एसोसिएट्स के कोविड-19 टीकाकरण का खर्च उठाएगा, बल्कि अमेजऩ फ्लेक्स ड्राइवरों, आई हैव स्पेस (आईएचएस) स्टोर पार्टनर्स, ट्रकिंग पार्टनर्स और उनके योग्य आश्रितों सहित डिलिवरी पार्टनर एसोसिएट्स के ऑपरेशंस पार्टनर नेटवर्क के टीकाकरण का खर्च भी देगा। अमेजऩ इंडिया ने घोषणा की है कि यह लाभ पिछले साल से सक्रिय लिस्टिंग में मौजूद अमेजऩ इंडिया के सभी सेलर्स के लिए भी उपलब्ध होगा।
कंपनी ने अमेजऩ के साथ काम करने वाले और स्टाफिंग एजेंसियों के जरिये भर्ती किये जाने वाले कर्मचारियों और एसोसिएट्स के लिए व्यापक सपोर्ट सिस्टम स्थापित किया है। अमेजऩ इंडिया कोविड-19 उपचार के लिए लागत कवरेज, अस्पताल की तलाश और निर्धारित कोविड-19 परीक्षणों की कवरेज की लागत चुकाने में मदद कर रहा है। वर्तमान परिस्थितियों से निपटने के लिए विभिन्न इनिशिएटिव्स को बढ़ाया गया है और विकसित किया गया है।
इस घटनाक्रम के बारे में बताते हुए, अमेजऩ इंडिया के सीनियर वाइस-प्रेसिडेंट और कंट्री मैनेजर, अमित अग्रवाल ने कहा कि पिछले साल से हमारी टीमों, सेलर्स और पार्टनर्स ने देश भर में कोविड-19 के कारण पैदा हुई चुनौतियों का मुकाबला करने का विनम्र प्रयास किया है। हमने बहुत इनोवेशन देखा है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमने भारत के लोगों की सेवा करने और ग्राहकों को सुरक्षित रखने के प्रति मजबूत आग्रह देखा है। हमारी टीमों और पार्टनर्स का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम योग्य व्यक्तियों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं और अपने कर्मचारियों, एसोसिएट्स, ऑपरेशन पार्टनर नेटवर्क, सेलर्स और उनके योग्य आश्रितों की निरंतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनके टीकाकरण का खर्च भी उठाएंगे।
ये नए लाभ अमेजऩ ने पिछले साल विश्व स्तर पर टीमों के लिए विशेष बोनस और प्रोत्साहन में जो 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर निवेश किया है, उसमें सबसे ऊपर हैं और कंपनी ने कुल मिलाकर कोविड-19 संबंधी उपायों में 11.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। इस निवेश ने कंपनी को निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) प्रदान करने और पूरे वैश्विक नेटवर्क में कर्मचारियों और पार्टनर्स के लिए व्यापक सुरक्षा उपायों के साथ-साथ अन्य वित्तीय सहायता पहल प्रदान करने में सक्षम बनाया है।
2020 में, अमेजऩ ने कोविड-19 की वैश्विक महामारी के कारण पैदा हुईं आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत में अपने इकोसिस्टम में एसएमबी की मदद करने के लिए कई उपाय किए थे, जिसमें कई प्रकार के शुल्क छूट, नीतियों में छूट, शामिल रहे और अमेजऩ इंडिया पर योग्य सेलर्स के लिए कोविड.19 स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए हमने एक बीमा कंपनी के साथ काम किया था। कंपनी ने ऑन डिमांड डिस्बर्समेंट सुविधा प्रदान की थी, ताकि सेलर्स को अपना डिस्बर्समेंट प्रति दिन मिल पाये।
अमेजऩ रिलीफ फंड (एआरएफ) को भारत में पार्टनर्स के लिए 25 मिलियन अमेरिकी डॉलर के राहत कोष के साथ अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था और यह वर्तमान में भी सभी योग्य व्यक्तियों को सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध है। एआरएफ का उपयोग उन योग्य व्यक्तियों के लिए किया जा सकता है, जो कोविड-19 के कारण क्वैरेंटाइन हुए हैं या जिनको कोविड-19 हुआ है। कंपनी ने अमेजऩ रिलीफ फंड को अब सभी योग्य डिलीवरी एसोसिएट्स के लिए भी उपलब्ध करा दिया है, जो डिलीवरी सर्विस पार्टनर प्रोग्राम, अमेजऩ फ्लेक्स प्रोग्राम और वित्तीय दिक्कतों की स्थिति में परिवहन सहायता प्रदान करने वाले ट्रकिंग पार्टनर्स का हिस्सा हैं।
अमेजऩ इंडिया ने अप्रैल 2020 में देशव्यापी लॉकडाउन के कारण, कंपनी के वित्तीय रूप से प्रभावित लॉजिस्टिक्स नेटवर्क के छोटे और मध्यम व्यापार उद्यमों के लिए पार्टनर सपोर्ट फंड की भी घोषणा की। इसने कंपनी के डिलिवरी सर्विस पार्टनर्स और कुछ ट्रांसपोर्टेशन पार्टनर्स को सक्षम बनाया ताकि वे वित्तीय कठिनाइयों में अपने एसोसिएट्स की मदद कर सकें और इन उद्यमियों की संकटग्रस्त फिक्स्ड लागत और नकदी की चिंताओं को दूर करने में सहायता प्रदान कर सकें।

Translate »