स्थानीय

आजादी का अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा दल के सदस्यों का वाराणसी आगमन पर भव्य स्वागत

नई दिल्ली (सुनील कुमार)। भारतीय स्वतंत्रता के गौरवशाली 75 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत काशी हिंदू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा का आयोजन महामना पंडित मदन मोहन मालवीय भवन काशी हिंदू विश्वविद्यालय से राजघाट नई दिल्ली तक 17 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक किया गया। आजादी का अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा दल के सदस्यों का आज वाराणसी आगमन पर भव्य स्वागत किया गया।
बनारस जंक्शन मारवाड़ी मारवाड़ी आगमन पर अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा दल के सदस्यों ने स्टेशन परिसर में सफाई और श्रमदान का कार्य संपादित किया।
इस अवसर पर साइकिल यात्रियों ने सिंगल यूज प्लास्टिक और प्लास्टिक की बोतलों को इक_ा किया और सफाई तथा श्रमदान भी किया।
अमृत महोत्सव साइकिल यात्रियों का स्वागत बनारस जंक्शन पर किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अशोक सोनकर सुश्री स्वर्णिमा सिंह, साहिल सिंह, धीरज कुमार, रवि करण यादव, राहुल राज अर्जुन, रोहित यादव, हरि प्रिय, रतन कुमार सिंह सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे ।
अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा का उद्देश्य भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर बलिदानियों को याद करना और यात्रा मार्ग में पडऩे वाले विद्यालय, महाविद्यालय विश्वविद्यालय के युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम के गाथाओं से रूबरू कराना था। यात्रा मार्ग में जहां एक ओर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया, देशभक्ति गीतों का गायन किया गया वहीं स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के वीर गाथाओं की चर्चा भी आयोजित की गई। साइकिल यात्रियों ने स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े हुए स्थलों का भी भ्रमण किया और युवाओं में राष्ट्रीय जागरूकता हेतु गोष्ठी भी आयोजित हुए ।
अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा मार्ग में भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्षों बाद राष्ट्र के समक्ष प्रमुख चुनौतियां और उसके समाधान पर युवा संवाद का आयोजन किया गया जिससे युवाओं में भारत राष्ट्र के प्रति चेतना का प्रसार हुआ।
साइकिल यात्री 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उसके उपरांत दिल्ली के विभिन्न महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया।
17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस पर आरंभ इस अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा के दौरान युवाओं के बीच स्वच्छ भारत निर्माण और गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में युवाओं की भूमिका विषय पर व्यापक चर्चा हूई और भारत को गरीबी मुक्त बनाने की दिशा में युवा सोच के बारे में प्रतिभागियों को जानने का मौका मिला।
साइकिल यात्रा काशी हिंदू विश्वविद्यालय के महामना पंडित मदन मोहन मालवीय भवन से आरंभ होकर गोपीगंज, प्रयागराज, काला कांकर रायबरेली, लखनऊ, काकोरी, बिठूर, कानपुर, कन्नौज, बिधूना, इटावा, फिरोजाबाद, आगरा, पलवल होते हुए नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि स्थली राजघाट पहुंची।
अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा दल में डॉ बाला लखेन्द्र, नीतीश कुमार सुमन, सुभाष सिंह, राहुल कुमार, अभिषेक कुमार, तुषार मोहन, उपेन्द्र कुमार, दिव्य प्रकाश पाठक, शुभम कुमार, नवनित प्रताप सिंह, मनिष कुमार पांडे, सूर्यभान सिंह, मोनिश कुमार साह, अमरेश कुमार और आशु कुमार शामिल रहे।

Translate »