ताजा ख़बर

अमेरिका के साथ सितंबर में होगी 2प्लस2 वार्ताः निर्मला

नई दिल्ली, 14 जुलाई (वेबवार्ता)। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि भारत और अमेरिका के बीच होने वाली 2प्लस2 वार्ता के सितंबर में होने की संभावना है। यह वार्ता पहले छह जुलाई को वाशिंगटन में होनी थी लेकिन अमेरिका ने इस वार्ता को स्थगित कर दिया था क्योंकि अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल आर पोम्पियो को उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण योजना पर चर्चा के लिए वहां जाना पड़ा।

निर्मला सीतारमण ने संवाददाताओं से कहा, अमेरिका के साथ 2प्लस2 वार्ता सितंबर के पहले सप्ताह में होगी। इस बातचीत का मुख्य केंद्र रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करना होगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और सीतारमण इस वार्ता में पोम्पियो और अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ वार्ता के लिए अमेरिका जाएंगी। मैटिस ने पिछले साल सितंबर में भारत का दौरा किया था और इस दौरान सीतारमण के साथ कई मुद्दों पर वार्ता की थी।

रक्षा मंत्री सीतारमण से जब पूछा गया कि क्या भारत संचार, सुरक्षा समझौता (सीओएमसीएएसए) पर अमेरिका के साथ हस्ताक्षर करेगा तो उनका कहना था कि अभी इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं किया गया है। माउंटेन स्ट्राइक कोर को आर्थिक दिक्कतों की वजह से छोड़ देने के सेना के फैसले की खबरों के बारे में पूछे जाने पर सीतारमण से कहा कि यह सेना पर है कि वह इसे कैसे लागू करती है। उन्होंने कहा कि कोई आर्थिक दिक्कत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *