ताजा ख़बर

एनडीएमसी ने स्वच्छ समर इंटर्नशिप के प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र वितरित किये

नई दिल्ली। स्वच्छ समर इंटर्नशिप 2018 के दौरान 60 घंटे के इंटर्नशिप प्रोग्राम में भाग लेने वाले एनडीएमसी एवं डीपीएस के छात्रों के प्रयासों की सराहना करते हुए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के अध्यक्ष नरेश कुमार ने कहा कि स्वच्छ इंटर्न स्कूलों में स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाने और अपने परिवार, समुदाय एवं राष्ट्र के लिए अपनी स्वच्छ जीवनशैली के साथ एक ब्रांड एम्बेसडर के रूप में कार्य करते हुए इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

वह चरखा म्यूजियम, कनॉट प्लेस में आयोजित स्वच्छ समर कार्यक्रम 2018 के समापन समारोह के अवसर पर बोल रहे थे ।

उन्होंने कहा कि एनडीएमसी ने स्वच्छ भारत अभियान के एक भाग के रूप में स्वच्छता पर जन जागरूकता बढ़ाने एवं स्वच्छता कार्यों के लिए युवाओं को प्रेरित करने एवं उन्हें शामिल करने के उद्देश्य से 28 जून, 2018 से स्वच्छ भारत इंटर्नशिप का आयोजन किया था।

उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों ने समुदायों के बीच घर-घर जाकर स्रोत पर अपशिष्ट को अलग करने, जैव-अपशिष्ट पुन: चक्रण एवं कम्पोस्टिंग पर जागरूकता अभियान चलाया और नई दिल्ली क्षेत्र के निवासियों के साथ बातचीत की।

पायलट आधार पर जोरबाग, पंडारा पार्क, बापा नगर, काका नगर एवं गोल्फ लिंक सहित पांच कॉलोनियों को जीरो अपषिष्ट कॉलोनी के रूप में विकसित करने के संबंध में सकारात्मक परिणामों को देखते हुए अध्यक्ष ने संबंधित अधिकारियों को वर्ष के दौरान नई दिल्ली क्षेत्र में जीरो अपशिष्ट कॉलोनियों के परिवेष के अधीन अन्य कॉलोनियों को जोडऩे के लिए व्यवहार्यता पर कार्य करने के निर्देश दिये।

एनडीएमसी क्षेत्र में इस कार्य को सम्पादित करने के लिए एनडीएमसी और डीपीएस के लगभग 106 छात्रों ने  इंटर्नशिप के लिए अपना नामांकन कराया था और नई दिल्ली में स्वच्छता के प्रति अपनी पसंद के स्थान पर जागरूकता अभियान में योगदान देते हुए कई कार्यकलाप आयोजित किये। उन्होंने इंटर्न को प्रमाणपत्र वितरित किये और इस अवसर पर सांस्कृतिक और स्किट्स कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस अवसर पर परिषद के सदस्य डॉ. अनीता आर्य, बी.एस. भाटी के अलावा सचिव एनडीएमसी सुश्री रश्मि सिंह, वित्तीय सलाहकार सुश्री गीताली तारे एवं एनडीएमसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *