ताजा ख़बर

महाराज अग्रसेन मॉडल स्कूल, सी.डी. ब्लॉक, पीतमपुरा में वन महोत्सव का आयोजन

नगर संवाददाता

नई दिल्ली। महाराजा अग्रसेन मॉडल स्कूल, सी डी ब्लॉक, पीतमपुरा वनमहोत्सव का आयोजन अत्यंत हर्षोल्लास से किया गया, जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों में अपनी सम्पूर्ण प्रकृति का संवर्धन व संरक्षण करने की अभिलाषा उत्पन्न करना था। इस अवसर पर विद्यालय में अनेक अंतर विद्यालय और विद्यालयीय प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर लगभग 35 विद्यालयों ने भाग लिया। विद्यालय प्रधानाचार्या श्रीमती प्रतिभा कोहली ने सभी प्रतियोगियों को प्रकृति की महत्ता समझात हुए प्लास्टिक का उपयोग न करने का सुझाव दिया। क्योंकि प्लास्टिक प्रदूषण बढ़ाने का एक मुख्य कारण है। प्रधानाचार्या ने छात्रों को जीवन में कम से कम एक पेड़ लगाने के लिए तथा अपने कर्तव्यों के प्रति सचेत रहने के लिए प्रेरित किया तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी योग्यता प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया।

पीतमपुरा वासियों को प्रकृति की सुरक्षा हेतु जागरुक करने के लिए रैली का आयोजन किया गया, जिसमें सातवीं कक्षा के विद्यार्थी तथा अनेक अध्यापक सम्मिलित थे। रैली का शुभारंभ प्रधानाचार्या द्वारा ध्वजारोहण कर किया गया। छात्रों ने शिक्षक वर्ग की देख-रेख में वृक्षारोपण भी किया ताकि हम स्वच्छ वायु में सांस ले सकें। विद्यालय स्तर पर भी विभिन्न कक्षाओं में कविता वाचन, स्लोगन राइटिंग, कोलॉज मकिंग तथा मेकिंग ऑफ इको फ्रेंडली बैग्स तथा बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट आदि विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से छात्रों को अपनी अंतर्मुखी योग्यता प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया गया।

इस समारोह का समापन प्रतियोगिता में विजयी प्रतियोगियों को पुरस्कृत कर किया गया। बेस्ट स्कूल ट्रॉफी महाराजा अग्रसेन मॉडल स्कूल ने प्राप्त कर अपनी योग्यता प्रदर्शि की। परनतु परम्परा का निर्वहन करते हुए यह ट्रॉफी इन्द्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल, पश्चिम विहार को प्रदान कर दी गई। अत: इस समारोह में अन्य वर्षों की भांति विशेष योग्य विद्यार्थियों को अपनी अंतर्मुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *