ताजा ख़बर

सामूहिक कला प्रदर्शनी का का आयोजन

नगर संवाददाता

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस कि 72वीं वर्षगांठ मनाने का अर्थ है हमारे जीवन के प्रत्येक आयाम और अभिप्राय की उन्नति और प्रगति का उत्सव मनाया जाना है । मानव मन-मस्तिष्क के विकास के हर एक आयाम और अभिप्राय में कला की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है । कलाकार अपनी विविध श्रेणीयों की सृजनात्मक कलाकृतियों के माध्यम से देश के विकास और उसकी समृðि को प्रकट करते हैं । स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में इस कला प्रदर्शनी के माध्यम से कलाकारों ने भारत उदय के विचार, विस्तार और उसके लक्ष्य तक पहुॅंचने के विभिन्न दृष्टिकोणों पर अपनी कलाकृतियों से भाव प्रस्तुत कियें हैं ।‘‘

यह उद्गार आज नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् के निदेशक (जनसम्पर्क एवं ईवेंट मैनेजमेंट), श्री आमीन अहमद ताजीर ने ‘‘विजय की उत्कृष्ट कृतियां – हमारा राष्ट्रीय गौरव‘‘- शीर्षक से कनाट प्लेस के जनपथ सबवे में लगाई गई एक सामूहिक कला प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए व्यक्त किए । इस कला प्रदर्शनी का आयोजन स्वतंत्रता दिवस की 72वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में किया जा रहा है, जिसमें देश भर से ही नही अपितु दक्षिण पूर्वी एशिया के 38 वरिष्ठ कलाकार अपनी कलाकृतियों के साथ भाग ले रहे हैं ।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् द्वारा इस कला प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य यह है कि कला और सस्कृति को कलादीर्घाओं, संग्रहालयों और सभागारों से बाहर जनसाधरण के बीच खुली सार्वजनिक जगहों पर उपलब्ध कराया जाये । इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए ही यह कला-प्रदर्शनी 10 अगस्त से 27 अगस्त, 2018 तक जनसाधारण के अवलोकनार्थ सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेगी ।

पालिका परिषद् द्वारा आयोजित इस प्रदर्शनी के उद्घाटन के उपरान्त इसके सयोजक और क्यूरेटर श्री किशोर लाबर ने बताया कि यह कला प्रदर्शनी भारत के उन वरिष्ठ और मध्यवय के कलाकारों की उत्कृष्ट कृतियों की झांकी है, जो अपनी विशिष्ट कला शैली मंे निरन्तर कार्यरत है और भारतीय कला परिदृश्य में अपनी कला के लिए पहले से महत्वपूर्ण योगदान के लिए जानेमाने चेहरे हंै ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *