ताजा ख़बर

रेलयात्रियों को अब मुफ्त में नहीं मिलेगा यात्रा बीमा, रेलवे करेगा योजना में बदलाव

नई दिल्ली, 12 अगस्त । इंडियन रेलवे 1 सितंबर से अपनी बीमा योजना में बदलाव करने जा रहा है। रेलवे अब यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ नहीं देगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम ने 1 सितंबर से मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा बंद करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि बीमा का प्रावधान वैकल्पिक होगा।

इंडियन रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी के एक अधिकारी के मुताबिक 1 सितंबर से पैसेंजरों से प्रीमियम लेने के साथ ही पैसेंजरों को यह विकल्प भी दिया जाएगा कि वे बीमा सुविधा लेना चाहते हैं या नहीं। वेबसाइट या मोबाइल से टिकट बुक करते वक्त पैसेंजर को दोनों में से एक विकल्प चुनना होगा। यदि पैसेंजर बीमा सुविधा लेना चाहता है तो उसे प्रीमियम की रकम अदा करनी होगी। मालूम हो कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए रोजाना 7 लाख टिकट बुक होते हैं। इनमें से लगभग ढाई से तीन लाख टिकट कन्फर्म होते हैं।

यात्रा के दौरान दुर्घटना में यात्री की मौत होती है, तो उसके लिए 10 लाख रुपए तक के बीमे का प्रावधान किया गया है। इसी तरह से दुर्घटना में अपाहिज होने पर 7.5 लाख और घायल होने पर दो लाख रुपए की रकम का प्रावधान किया गया है।            (वेबवार्ता)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *