ताजा ख़बर

सांसद निधि से नौ वार्डों के दस पार्कों में लगेंगे 74 बच्चों के सुंदर मनोरंजक झूले : मनोज तिवारी

नगर संवाददाता

नई दिल्ली। उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के सांसद एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के शाहदरा उत्तरी क्षेत्र के 10 पार्कों में सांसद निधि से पाँच प्रकार के 74 मनोरंजक झूले लगाए जाएंगे। दस पार्कों में बच्चों के खेलने के लिए लगाए जाने वाले इन झूलों पर लगभग 81,71,800 रुपये की लागत आएगी।

श्री तिवारी ने कहा कि इससे पहले इस प्रकार के झूले दक्षिणी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र के कुछ पार्कों में बच्चों के खेलने के लिए लगाए गए थे। पॉस इलाकों के पार्कों में इस तरह के झूले लगे देखकर मेरे मन में कल्पना आयी कि क्यों न इस तरह के झूले उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के पार्कों में लगाए जाएं ताकि क्षेत्र के बच्चों को बेहतर और मनोरंजक माहौल मिल सके।

सांसद श्री मनोज तिवारी ने कहा कि मैंने नगर निगम से प्रस्ताव तैयार करवाया और अनुमानित लागत सांसद निधि से जारी करने के लिए अपनी संस्तुति दे दी। प्रक्रिया पूरी करने के बाद संसदीय क्षेत्र में आने वाले पूर्वी दिल्ली नगर निगम के शाहदरा नॉर्थ जोन स्थित 9 वार्डों के 10 पार्कों को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुना गया जिनमें से तीन पार्कों में इस प्रकार के झूले लगाने का काम पूरा किया जा चुका है बाकी पार्कों में कार्य चल रहा है जो शीघ्र पूरा कर क्षेत्र के हजारों बच्चों के लिए बेहतर और मनोरंजक माहौल तैयार किया जायेगा।

श्री मनोज तिवारी ने कहा कि मैं जब भी दक्षिणी दिल्ली के पॉश इलाकों में जाता था तो वहाँ के पार्कों में लगे झूलों पर खेलते बच्चों को मैंने देखा और जब पाया कि हमारे क्षेत्र में बच्चों के लिए ऐसी कोई जगह नहीं है जहाँ उन गरीब परिवार के बच्चों को खेलने का अवसर मिले जो अभाव के चलते ऐसी सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। केन्द्र की श्री नरेन्द्र मोदी सरकार सबका साथ सबका विकास के सिद्धांत पर चल रही हो तो बच्चे भी विकास की इस धारा में शामिल हो सकें उसका मैंने प्रयास किया और मेरा यह प्रयास फलीभूत हो रहा है। इन झूलों के लगने से हमारे क्षेत्र के हजारों बच्चों को बेहतर मनोरंजक माहौल मिलेगा और सुबह शाम इन पार्कों में खेल कर बच्चों का शरीर और मन स्वस्थ रहेगा। इन पार्कों में इस योजना की सफलता एवं सार्थकता को देखकर इसके विस्तार पर विचार किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *