ताजा ख़बर

खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए उत्तरी निगम को 12 इंडोर स्टेडियम बनाने चाहिएः तिलक राज कटारिया

नगर संवाददाता

नई दिल्ली। उत्तरी दिल्ली नगर निगम में नेता सदन तिलकराज कटारिया ने जकार्ता में चल रहे एशियाई खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भाव-विभोर होकर निगमायुक्त, श्री मधुप व्यास को पत्र लिखकर कहा है कि निगम को प्रत्येक जोन में 2-2, जगह और कनेक्टिविटी की उपलब्धता के अनुसार कुल 12 इंडोर स्टेडियम बनाने चाहिए जिससे निगम विद्यार्थियों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय खेलों के लिए तैयार करने के लिए मजबूत नींव तैयार की जा सके।  इसमें लगभग 48 करोड़ रूपयों का खर्चा आएगा। उन्होंने कहा कि ये स्टेडियम स्पोर्ट्स एकेडमी के रूप में भी मददगार होंगे।

श्री कटारिया ने कहा कि हमारे देश की आबादी करीब 1.25 अरब है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय खेलों, विशेषकर ओलंपिक में हमारा प्रदर्शन आबादी के अनुरूप उत्साहवर्द्धक नहीं है। हम बहुत ही कम स्वर्ण पदक हासिल कर पाते हैं। वहीं, दूसरी तरफ हमसे दसवें हिस्से से भी कम आबादी वाले देश हमसे अधिक स्वर्ण पदक जीत रहे हैं। इसका मुख्य कारण देश में खेल के लिए ढांचागत सुविधाओं की कमी होना है। जबकि विकसित देशों में खिलाड़ी को 10 वर्ष या उससे कम की आयु से ही विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया जाता है।

देश में खेल सुविधाओं की कमी के चलते हम अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। इसलिए उत्तरी दिल्ली नगर को 12 स्टेडियम के निर्माण के कार्य को जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *