ताजा ख़बर

JEE MAINS: NTA द्वारा प्रशिक्षण संस्थान हेतु आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी NTA ने परीक्षा प्रशिक्षण को लेकर प्रैक्टिस सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। इसके तहत जो भी अभ्यार्थी UGC NET, JEE और NEET से संबंधित परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं वो 1 सिंतबर से अभ्यास सेंटर में जाकर खुद आवेदन भी करा सकते हैं। बता दें कि इसके लिए छात्रों को कहीं भाग दौड़ करने की जरूर नहीं होगी बल्कि कोई भी अभ्यार्थी NTA  की अधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर अपना आवेदन करा सकता है। गौरतलब है कि JEE के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू होगी और 30 सितंबर तक अभ्यार्थी परीक्षा के अभ्यास को लेकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस बार NTA की ओर से आयोजित ये परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। सभी छात्र प्रशिक्षण केंद्रों पद जाके मॉक टेस्ट का अभ्यास कर सकते हैं और ऑनलाइन परीक्षा के अपने आपको बेहतर तैयार कर सकते हैं।

JEE Main 2019 परीक्षा के लिए सारी अपडेट्स  पाएं यहां

साल में दो बार होगी परीक्षा

जैसे कि पहले से मालूम हो कि NTA द्वारा आयोजित ये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main) साल में दो बार होगी। NTA साल की पहली परीक्षा 6 से 20 जनवरी 2019 तक आयोजित करेगा। वहीं दूसरी परीक्षा 6 अप्रैल से 20 अप्रैल 2019 तक होगा। हालांकि सरकार ने NEET की परीक्षा भी पहले साल में दो बार कराने की बात कही थी लेकिन बाद में इस फैसले को वापस ले लिया। यानी अब साफ तौर पर कहा जा सकता है कि NEET की परीक्षा साल में एक बार और ऑफलाइन मोड में ही होगी।

अभ्यास के लिए ऐसे करें आवेदन

  1. छात्र सबसे पहले NTA की अधिकारिक वेबसाइटac.in पर जाएं।
  2. इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंSक पर क्लिक करें।
  3. अब NTA की वेबसाइट पर आपसे अपनी डिटेल डालने के लिए कहा जाएगा।
  4. वेबसाइट पर अपनी डिटेल डालने के बाद पेज को फाइनल क्लिक करें।
  5. इस प्रक्रिया के बाद अब आप ऑनलाइन प्रैक्टिस पेपर हल कर सकते हैं।

जनवरी से शुरू होगी JEE Main I

बता दें कि परीक्षा को लेकर ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म 1 सितंबर से 30 सितंबर 2018 तक भरा जा सकेगा। जबकि एडमिट कार्ड की प्रक्रिया 17 दिसंबर से शुरू होगी। जिसके बाद छात्र अपना प्रवेश पत्र NTA की वेबसाइड से जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं निर्धारित समय के अनुसार 6 जनवरी से 20 जनवरी 2019 तक परीक्षा का पहला चरण आयोजित किया जाएगा। इसके बाद 31 जनवरी 2019 को रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

सितंबर से शुरू होगी JEE Main II

वहीं JEE MAIN के पहले चरण के बाद दूसरे चरण की परीक्षा के लिए 8 फरवरी से प्रक्रिया शुरू होगी। इसके तहत ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म से 8 फरवरी से 7 मार्च 2019 तक भरा जा सकेगा। इसके बाद अभ्यार्थी 18 मार्च 2019 से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। साथ ही 6 अप्रैल से 20 अप्रैल 2019 तक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

तारीख चयन करने का विकल्प

खैर NTA के आने से अब राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की शुरूआत के साथ सीबीएसई प्रतिस्पर्धी परीक्षा कर्तव्यों से मुक्त हो गया है। यानी ये साफ हो गया है कि एनटीए छात्रों को लाभान्वित करेगा और परीक्षा के लिए अभ्यास करने के लिए अगस्त-अंत से कंप्यूटर केंद्रों में जाने का विकल्प होगा। जिसके लिए परीक्षण कंप्यूटर आधारित होंगे। साथ ही परीक्षा चार-पांच दिनों की अवधि में आयोजित की जाएगी और छात्रों के पास तारीखों का चयन करने का विकल्प भी होगा। उधर एनटीए द्वारा आयोजित परीक्षाओं की समय सारणी NTA की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *