ताजा ख़बर

आदर्श रामलीला कमेटी, फेस-2 अशोक विहार का भूमि पूजन समारोह

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। आदर्श रामलीला कमेटी, फेस-2 अशोक विहार दिल्ली-52 में आज लीला मंचन हेतु भूमि पूजन किया गया इस अवसर पर अनेक गणमान्य अतिथिगण उपस्थित रहे। इस अवसर पर लीला के प्रधान श्री अशोक गर्ग, महामन्त्री अनिल यादव व लीला निर्देशक श्री नीतिन बत्रा ने संयुकतरूप से जानकारी दी कि इस वर्ष श्रीरामलीला के मंचन हेतु तैयार मुख्यमंच 101 फीट का खुला हुआ रहेगा तथा विशेषरूप से एल.ई.डी. स्क्रीन माध्यम से लीला को सजीवता प्रदान की जाएगी जिससे की दृष्यों में वास्तविकता का आभाष हो। सीता स्वयंवर में आकाश से पुष्पवर्षा, पुष्पक विमान में हरण की लीला व पँचवटी में जंगली जीवों के सजीव दष्ृयों तथा लक्ष्मण-मेघनाथ युद्ध हेतु मंच को मनमोहक रूप से लेजर लाईटों के माध्यम से वास्तविक स्वरूप प्रदान किया जाएगा। वनवास काल में गुफा के दृष्यों को सजीवता से प्रस्तुत किया जाएगा जिससे जँगलों आदि के दृष्य बिल्कुल वास्तविक प्रतीत होंगे, तथा मंच पर ही लिफ्ट का प्रयोग किया जाएगा जिसके द्वारा भगवान विष्णु व माता सीता तथा अहिरावण आदि का प्रकटीकरण मंच के मध्य में सजीव रूप से होगा। तथा स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत के लिए प्रतिदिन लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा। इस अवसर पर लीला के मुख्य संरक्षक श्री मांगेरामगर्ग जी ने सभी को लीला के सफल उद्देश्य हेतु शुभकामनाएं दी व सभी को श्रीराम के द्वारा स्थापित आदर्शों को अपनाने की अवश्यकता पर प्रकाश डाला व अपनाने का परामर्श दिया ताकि समाज में समरसता की स्थापना हो सके।
लीला निर्देशक श्री नीतीन बत्रा ने बताया कि लीला मंचन के लिए विशेष रूप से प्रपोज लाईटिंग के साथ लेजर लाईटिंग का प्रयोग उड़ते हुए हनुमानजी तथा मेघनाथ की कटती/उड़ती हुई भुजा को दिखाने के लिए किया जाएगा। इस बार रामलीला का आयोजन क्रम में दिनांक 9 को डांडिया नाईट व 10 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2018 लीला का मंचन किया जाएगा व लीला के अंतिम दिन प्रतिवर्ष की भांति कवि सम्मेलन होगा जिसमें अनेक प्रसिद्ध कविगण कविताएं प्रस्ुतत करेंगे।
इस अवसर पर सर्वश्री रिखबचन्द जैन, ओम प्रकाश गोयनका, बृजमोहन शर्मा, अनिल यादव, प्रधान अशोक गर्ग, सतीस गर्ग, आदेश गुप्ता-महापौर उत्तरी नगर निगम, वरिष्ठ भाजपा नेता-दिल्ली प्रदेश पवन शर्मा, संजीव शर्मा, विनोद अग्रवाल, संजीव-कोषाध्यक्ष, गोयल देवराज, चन्दन शर्मा सहित अनेक निगम पार्षद इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *