‘‘हिंदी सप्ताह’’ पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, सिविक सेंटर के अरूणा आसफ अली सभागार में ‘‘हिंदी सप्ताह’’ के समापन समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर उत्तरी दिल्ली के उपमहापौर, राजेश लावडिया; स्थायी समिति की अध्यक्षा, सुश्री वीना विरमानी; नेता सदन, तिलक राज कटारिया, हिंदी समिति के अध्यक्ष रविंदर कुमार; अति. आयुक्त, आर.एस. मीणा व निदेशक (शिक्षा), एच.के. हेम भी उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तरी दिल्ली नगर निगम की शिक्षा समिति की अध्यक्षा, सुश्री रितु गोयल ने की।
उत्तरी दिल्ली के उपमहापौर राजेश लावडिया ने कहा कि हिन्दी हमारी आत्मा है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने हिंदी भाषा को सदैव प्रोत्साहन दिया है तथा हम सभी के प्रयास रहते हैं कि हिंदी भाषा में ही कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि हिंदी आकर्षक भाषा है व राष्ट्र के स्वाभिमान की भाषा है। राष्ट्रीयता का स्वरूप भी तभी गौरवांवित होगा, जब हिंदी भाषा का सम्मान होगा।
नेता सदन तिलक राज कटारिया ने कहा कि हमारा देश विविधताओं से भरा है। कुछ अंतराल के बाद भाषा,रहन-सहन परिवर्तित हो जाती है। इन विविधताओं के बावजूद हिंदी भाषा ने सभी को एक सूत्र में बांधा हुआ है। इसलिए इसे राजभाषा का दर्जा प्राप्त है। उन्होंने कहा कि जिन राष्ट्रों ने राजभाषा को प्रमुखता दी है, उन्होंने प्रगति की है। आज हिंदी संपर्क भाषा में दूसरे स्थान पर है। कम्प्यूटर के इस युग में भी लोगो ने हिंदी भाषा का लोहा माना है। हिंदी समिति के अध्यक्ष रविंदर कुमार ने कहा कि आधुनिक भारत की शक्ति, हिंदी भाषा है व प्रजांतत्र के शास्त्र की भाषा, हिंदी भाषा है व संविधान की भाषा, हिंदी भाषा है। हिंदी का सम्मान एक अभियान के रूप में कार्य कर के होगा। ‘‘हिंदी समापन समारोह’’ के अवसर पर कवि सम्मेलन हुआ, जिसमें कवि विनय विनम्र बागी चाचा और दिपक सैनी ने भिन्न-भिन्न कविताएं सुनाईं तथा विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। ‘हिंदी सप्ताह’प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *