ताजा ख़बर

‘प्लोगिंग अभियान’ में शामिल लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने दिल्लीवासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी दिल्लीवासी सैर करते, चलते-फिरते और घुमते हुए अपने आस-पास के पार्कों, उद्यानों, सड़कों, मार्गों, गलियों और अन्य स्थानों से कूड़ा उठा कर उसे निश्चित कूड़ेदान में डालने की आदत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनायें। उन्होंने कहा कि इससे न केवल यह शहर अपितु हमारा देश और यह पृथ्वी ग्रह भी स्वच्छ, स्वस्थ और पर्यावरण अनुकूल बन सकेगा जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक रहेगा।
यह बात उन्होंने नेहरू पार्क चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में सुबह की सैर करने वाले लोगो के बीच ‘प्लोगिंग अभियान’ का शुभारम्भ करते हुए में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने इस अवसर पर ‘प्लोगिंग अभियान’ में शामिल होने वाले लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और उसके बाद उन्हें हरी झण्डी दिखाकर नेहरू पार्क से चाणक्यपुरी क्षेत्र में प्लोगिंग करने के लिए रवाना किया।
शहरी मामलों के सचिव श्री मिश्रा ने कहा कि दिल्ली के नगर निगमों, दिल्ली विकास प्राधिकरण, दिल्ली कैंट, केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की यह जिम्मेदारी है कि वह अपना कर्तव्य समझते हुए पार्कों और उद्यानों में सुबह की सैर करने वाले लोगों को इन्हें साफ, स्वच्छ और हरा-भरा बनाकर इनके प्राकृतिक सौन्दर्य की देख-रेख करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक यह शपथ ले कि वो ना तो खुद गंदगी फैलाएगा और ना ही किसी दूसरे को गंदगी फैलाने देगा तभी यह अभियान सफल होगा। वह खुद प्लोगिंग की गतिविधि में भाग लेकर दूसरों के लिए एक उदाहरण भी प्रस्तुत कर सकता है ।
इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की सचिव रश्मि सिंह ने बताया कि आगामी गांधी जयन्ती और स्वच्छ भारत अभियान की चौथी वर्षगॉंठ के उपलक्ष में पालिका परिषद् ने इस प्लोगिंग अभियान की शुरूआत की है । इसका उद्देश्य जन-साधारण में सैर करते समय रास्ते या सड़क से कूड़ा-कचरा उठाकर कूड़ेदान में डालने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करना है ।
प्लोगिंग अभियान में भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के अतिरिक्त सचिवों, वित्तीय सलाहकारों, सयुक्त सचिवों, निदेशकों, उप-सचिवों और मंत्रालय से जुड़े विभिन्न संस्थानों और निकायों जैसे केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम, हुडकों, दिल्ली शहरी कला आयोग, दिल्ली विकास प्राधिकरण, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के वरिष्ठ अधिकारियों और नेहरू पार्क में सुबह की सैर पर आए लोगों ने भी बढ़चढ़ कर भाग लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *