ताजा ख़बर

गुजरात में पूर्वाचंली लोगों पर हो रहे हमलों के विरोध में जोरदार प्रदर्शन

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन के निर्देश पर दिल्ली पूर्वाचंल कांग्रेस की ओर से गुजरात में भाजपा सरकार के इशारे पर पूर्वाचंली लोगों पर हो रहे हमलों के विरोध में एक जोरदार प्रदर्शन गुजरात भवन, चाणक्यपुरी में किया जिसमें हजारां पूर्वाचंलवासी मौजूद थे। प्रदर्शनकारी हाथों में तख्तियों लेकर बनारस का वोट गुजरात में चोट नही चलेगा नही चलेगा, वोट हमारा राज तुम्हारा नही चलेगा-नही चलेगा इत्यादि नारे लगा रहे थे। प्रदर्शनकारियों को सम्बोधित करते हुए पूर्व सांसद व वरिष्ठ पूर्वाचंली नेता महाबल मिश्रा ने कहा कि भारतीय संविधान में देश के नागरिकों को यह मौलिक अधिकार दे रखा है कि वे देश में कहीं पर जाकर काम कर सकते है। उन्होंने कहा कि यह बड़े दुर्भाग्य की बात है कि जिस भाजपा ने हमेशा लोगों को जाति,धर्म व क्षेत्रवाद के नाम पर बांटने का काम किया है उन्होंने फिर अपना दाव गुजरात की भाजपा सरकार के द्वारा खेला है जिसके कारण हजारों पूर्वाचंली लोग गुजरात से पलायन करने के लिए मजबूर हो रहे है।
महाबल मिश्रा ने कहा कि यदि हम भाजपा के इतिहास पर नजर डाले तो यह साफ जाहिर होता है कि उन्होंने लोगों को क्षेत्रवाद के नाम पर बांटने की कोशिश की है। और इस सिलसिले की शुरुआत 1999 में दिल्ली से हुई, जब भाजपा के मेयर योगध्यान आहुजा ने यह कहा था कि बिहार और यूपी से प्रवासी दिल्ली आते है और वे अपने साथ खुले में शौच जैसी गंदी आदते लाते है। ज्ञात हो कि इस बयान की कांग्रेस के पूर्वांचली नेता महाबल मिश्रा ने खुद कड़े शब्दों में निंदा की थी व उनके खिलाफ प्रदर्शन किए थे।
महाबल मिश्रा ने कहा कि इसी प्रकार 2005 में उस समय के भाजपा नेता श्री प्रमोद महाजन ने बिहार के विद्यार्थियों की तुलना अफ्रीका के लोगों से की थी। इसी प्रकार 2008 में राज ठाकरे, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष ने महाराष्ट्र से बिहार व यूपी के लोगां को खदेड़ने के लिए अभियान चलाया।
दिल्ली पूर्वांचल कांग्रेस के अध्यक्ष शिवजी सिंह ने प्रदर्शनकारियों को सम्बोधित करते हुए गुजरात में पूर्वाचंल वासियों पर हुए हमले की निंदा की और कहा कि यह बड़े दुर्भाग्य की बात है कि गुजरात की भाजपा सरकार वहां के लोगों को पूर्वाचंलवासियों पर हमले करने के लिए उकसा रही है, जिसके कारण पूर्वाचंलवासियों को सब कुछ छोड़कर गुजरात से पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
प्रदर्शनकारियों में पूर्व सांसद महाबल मिश्रा, शिवजी सिंह, अध्यक्ष, दिल्ली प्रदेश पूर्वांचल कांग्रेस, डॉ पीके मिश्रा, प्रदीप कुमार पांडे, पूर्वांचल कांग्रेस के संयोजक, जिला अध्यक्ष आरके मिश्रा, पवन कुमार तिवारी, विनोद दुबे, पुष्पेंद्र श्रीवास्तव, शानशंखा झा, और विपुल मिश्रा, डीके मिश्रा, श्रीकांत विद्यार्थी, विनय मिश्रा, सरोज मिश्रा और इंद्रजीत मिश्रा समेत अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *