ताजा ख़बर

एल.जी. ने एकीकृत बहुउद्देशीय सेवा केन्द्र का उद्घाटन किया

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। दिल्ली के उप-राज्यपाल अनील बैजल ने कहा कि नई दिल्ली को एक विश्वस्तरीय राजधानी शहर के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपने क्षेत्र की नागरिक सुविधाओं के लिए जो डिजिटल आधारभूत संरचनाऐं स्थापित की है, वे अपने आप में एक उदहारण है और पालिका परिषद् की स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत परियोजनाऐं जो पहले से चल रही है, उनमें सार्वजनिक वाई-फाई, स्मार्ट पोल्स, होम टू फाइबर, ई-लर्निंग, ई-अस्पताल योजनाऐं शामिल है । ये बात उन्होंने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् और भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संयुक्त प्रयास के अंतर्गत मिन्टों ब्रिज के निकट स्थापित नई दिल्ली में अपनी किस्म के पहले बहुउद्देशीय सेवा केंद्र के उद्घाटन उपरांत कही ।
उप-राज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि पालिका परिषद् नई दिल्ली क्षेत्र को डिजिटल सशक्त समाज के रूप में रूपांतरित करने के लिए डिजिटल माध्यम से नागरिक सुविधाऐं उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है । उन्होंने आगे कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत पालिका परिषद् द्वारा उपलब्ध कराया गया यह बहु-उद्देशीय सेवा केंद्र एक मील का पत्थर साबित होगा ।
इस अवसर पर नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि नई दिल्ली की जनता को बेहतर सुविधाऐं उपलब्ध कराने के लिए डिजीटल साधनों, नवीनतम तकनीकों और नवोंदित विचारों को लागू करने के लिए सदैव तत्पर रहती है । उन्होंने कहा कि यह बहुउद्देशीय सेवा केंद्र नई दिल्ली पालिका परिषद् की डिजिटल सेवाओं का एक ही छत्त के नीचे ऐसा केंद्र होगा, जिसमें बिजली, पानी, सम्पत्तिकर, सम्पदा शुल्क के बिलों का भुगतान, भवन नक्शों का अनुमोदन, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, हैल्थ लाइसेंस, बारात घरों की बुकिंग के साथ-साथ यहां केंद्र सरकार की सेवाओं जैसे पासपोर्ट, पैनकार्ड, रेलटिकट इत्यादि की सुविधाऐं भी उपलब्ध होंगी। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष नरेश कुमार ने कहा कि यह बहुउद्देशीय सेवा केंद्र पालिका परिषद् और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का संयुक्त उपक्रम है । पालिका परिषद् के अध्यक्ष ने इस अवसर पर बताया कि नई दिल्ली क्षेत्र में चार ऐसे और अन्य केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है जोकि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक चालू हो जाऐंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि जल्द ही इन केंद्रों के माध्यम से आधार कार्ड जैसी सुविधाऐं नई दिल्ली क्षेत्र के नागरिकों और यहॉं आगुंतकों को भी उपलब्ध हो सकेंगी।
इससे पूर्व, उपराज्यपाल अनिल बैजल ने खान मार्केट में एक पुलिस सुविधा कियोक्स और ई-एफआईआर सुविधा के लिए एक डिजिटल पैनल का उद्घाटन भी किया। यह अत्याधुनिक कियोक्स पालिका परिषद् द्वारा दिल्ली पुलिस के लिए विकसित किया गया है ।
दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक ने इस अवसर पर कहा कि यह हाई-टेक पुलिस क्यिोस्क सप्ताह में सातों दिनों-चौबीसों घण्टें कार्यरत रहेगा । यहां महिला पुलिस सहायता अधिकारी के साथ अन्य सहायक कर्मचारी भी तैनात रहेंगे । यहा पर पालिका परिषद् द्वारा ई-एफआईआर सुविधा के लिए इंटरनेट कनेक्शन के साथ इंटरेक्टिव पैनल भी लगाया गया है । इस उद्घाटन के अवसर पर पालिका परिषद् सदस्य बी.एस.भाटी एवं पालिका सचिव रश्मि सिंह, पालिका परिषद् और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मार्केट ट्रैडर्स ऐसोसिएशनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *