ताजा ख़बर

स्वच्छ भारत अभियान के तहत पम्मा ने घर-घर जाकर रसोई का कूड़ा इकट्ठा किया

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। बसई दारापुर के स्वच्छ भारत मिशन टीम के द्वारा चलाए जा रहे सफाई अभियान में नेशलन अकाली दल के अध्यक्ष परमजीत सिंह पम्मा पहुंचे। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष मनोज रामचंद्र, गुरुदेव सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे। इसकी शुरुआत आज बाली नगर से की गई, पम्मा के साथ यह लोग घर-घर जाकर रसोई का कूड़ा इकट्ठा कर रहे थे और लोग इनका पूरा सहयोग दे रहे थे। जैसे ही यह लोग घरों की घंटी बजाते तो लोग अपना रसोई का कूड़ा लेकर घरों से बाहर निकल कर इनका धन्यवाद भी करते।
श्री पम्मा ने कहा इस प्रकार के सफाई अभियान में सभी को जोड़ने की जरूरत है क्योंकि सफाई की शुरुआत सबसे पहले रसोई से ही होती है और दिल्ली में फैलते पोलूशन को भी इस से रोका जा सकता है।
जो लोग सड़कों पर कूड़ा फेंकते हैं या हरी सब्जियां रोटियों को वेस्ट करते हैं वह इस मिशन के माध्यम से कूड़े को सही तरिके से उपयोग मे ला सकते है।
इस अवसर पर मनोज रामचंद्र ने बताया उनकी टीम पीछले साढ़े तीन(3.6) वर्षो से स्वच्छता मिशन पर काम कर रहे है और पीछले 22 महिनों से लोगों के घर जाकर रसोई का पूरा इकट्ठा कर रहे हैं जिस में हरी सब्जियां और रोटियां गाय को दे दी जाती है ओ बाकी के बचे कूड़े का खाद बनाते हैं। आज परमजीत सिंह पम्मा जी के इस मिशन में जुड़ने से हमारे मिशन को बल मिला है। रसोई कूड़े से काला सोना (खाद) बनाना बेहद आनंददायी है और आज लगभग 17 हजार किलो रसोई कूड़े को बसई दारापुर मे सफलतापूर्वक समाप्त किया गया है। मिशन के सदस्य रजनीकांत सिंग, मंजू दिवान, चंद्रकांत नायक, विकास जादूसंकट, कपिल डीग्गा, अनिल कूमार, रवी कुमार बत्रा, मधुस्मिता नायक और सोनी नायक ने दिखाया किस प्रकार में कूड़े को ले जाकर उसकी सफाई करते हैं, कैसे रोटियों और हरी सब्जियों को अलग कर कर रख देते हैं जो कि और पशुओं के काम आते थे।
इस मिशन में श्री पम्मा के आने से लोगों ने घर-घर से बाहर निकल कर उनका स्वागत और धन्यवाद किया। संस्था की ओर से खाद और एक पौधा देकर परमजीत सिंह पम्मा का स्वागत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *