ताजा ख़बर

अरविंद केजरीवाल ने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना का शुभारम्भ किया

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में आयोजित एक भव्य समारोह में ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना का शुभारम्भ किया। राजस्व विभाग और दिल्ली तीर्थ यात्रा विकास समिति द्वारा आयोजित समारोह में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, राजस्व और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन, एससी-एसटी कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम, दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव , राजस्व सचिव वर्सा जोशी, कई विधायक और अध्यक्ष, दिल्ली तीर्थ यात्रा विकास समिति कमल बंसल उपस्थित थे।
दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थयात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली सरकार के मंत्रीमंडल ने 8 जनवरी 2018 की बैठक में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को मंजूरी दी थी जिसे आज विधिवत् रूप से लागू कर दिया गया।
मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का उद्घाटन करते हुए श्री केजरीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष दिल्ली के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 1100 वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थयात्रा करने के लिए सक्षम होगी, जिसका खर्चा दिल्ली सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। दिल्ली के कुल 77,000 तीर्थयात्री हर साल इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।
श्री केजरीवाल ने इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों से अपील की कि वे दिल्ली सरकार को अपना आशीर्वाद दें और ईश्वर से प्रार्थना करें कि वे हमें जनता की सेवा करने की मिशन में सफलता प्रदान करें। उन्होंने कहा कि हमारा मिशन दिल्ली के छात्रों को अच्छी शिक्षा देना है, हमारा मिशन सभी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करना है और अब हमारा मिशन लोगों को सर्वोत्तम परिवहन प्रदान करना है।
श्री केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार बुजुर्गों और वरिष्ठ नागरिकों का दिल से सम्मान करती है। उन्होंने कहा कि जो समाज या देश अपने वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान नहीं देता वह समाज व देश कभी प्रगति नहीं कर सकता है।
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज के सामाजिक माहौल में जहां पर कि समाज में नफरत और वैमनस्य की भावना तेजी से फैल रही है, वहां मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे को बढ़ावा देने में भारी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थयात्रा की व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना शुरू करने की संकल्पना की थी। यह खुशी की बात है कि आज वह कारगर हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *