ताजा ख़बर

हिन्दुराव अस्पताल में सर्विकल कैंसर विषय पर कार्यशाला का आयोजन

नगर संवाददाता
नई दिल्ली | उत्तरी दिल्ली नगर निगम के हिन्दूराव अस्पताल में आज सर्विकल कैंसर विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। ‘‘प्रीवेन्शन ऑफ सर्विकल कैंसर, रोल ऑफ स्क्रीनिंग नाम से आयोजित इस कार्यशाला का उद्देश्य सर्विकल कैंसर के प्रति महिलाओं को जागरूक करना था। इस मौके पर उत्तरी दिल्ली के महापौर, श्री आदेश गुप्ता मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे। इनके अतिरिक्त स्थायी समिति की अध्यक्षा, सुश्री वीना विरमानी, पार्षद, श्री अवतार सिंह तथा सुश्री रेखा सिन्हा के अतिरिक्त निदेशक अस्पताल प्रशासन, डॉ. अरूण कुमार; मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. सुमन मेहन्दीरत्ता, भी मौजूद थीं।
इस मौके पर महापौर आदेश गुप्ता ने कहा कि आज-कल सर्विकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहें है और इससे होने वाली मृत्यु की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। उन्होने कहा कि इस संबंध में आवश्यकता इस बात की है कि महिलाएं सर्विकल कैंसर के प्रति जागरूक हो, क्योंकि समय पर जांच करके इसका उपचार संभव है। महापौर ने कहा कि सर्विकल कैंसर को विकसित होने में 20-25 वर्ष का लम्बा समय लगता है। ऐसे में इस कैंसर के लक्षणों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है ताकि समय पर जांच करवाकर इस जानलेवा कैंसर का समय रहते इलाज सुनिश्चित किया जा सके। श्री गुप्ता ने इस कार्यशाला को आयोजित कर महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए अस्पताल प्रशासन की भी सराहना की। स्थायी समिति की अध्यक्षा सुश्री वीना विरमानी ने बताया कि प्रत्येक महिला को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक एवं सचेत रहने की आवश्यकता है ताकि इस पर काबू किया जा सके।
मुख्य चिकित्सा अघीक्षक डॉ सुमन मेहन्दीरत्ता ने कहा कि इस कार्यशाला के आयोजन का उद्देश्य मुख्य रूप से महिलाओं को सर्विकल कैंसर के बारे में जानकारी देना था जिसमें इससे पीडि़त महिलाएं समय रहते उपचार करवा सके। यह कार्यशाला उत्तरी दिल्ली नगर निगम के विभिन्न अस्पतालों. प्रसूति गृहों एवं पॉलीक्लीनिक के डॉक्टरों एवं पैरामेडिकल कर्मचारियों द्वारा आयोजित की गई। इस कार्यशाला में विशेषज्ञ डॉक्टरों ने सर्विकल कैंसर की जांच संबंधी नई तकनीकों के बारे व्यवहारिक जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *