ताजा ख़बर

तीन राज्यों में हुई कांग्रेस की जीत कार्यकर्ताओं की जीत है : माकन

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सभी जिला कांग्रेस कमेटियों में बूथ अध्यक्षों के सम्मेलनों की कड़ी में पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के पटपड़गंज जिला कांग्रेस कमेटी और कृष्णा नगर जिला कांग्रेस कमेटी में सम्मेलन आयोजित किए गए। जिनकी अध्यक्षता दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने की। पटपड़गंज जिला में कम्यूनिटी सेन्टर कल्याणपुरी में बूथ सम्मेलन का आयोजन जिला अध्यक्ष दिनेश कुमार ने किया और कृष्णा नगर जिला में गुरमीत टैंट, हरगोविन्द एन्कलेव में जिला अध्यक्ष गुरचरण सिंह राजू ने किया। अजय माकन व पी.सी. चाको बूथ अध्यक्षों से रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भी मिले। जिला अध्यक्षों ने इन दोनो नेताओं को बूथ अध्यक्षों की सूची भी सौंपी। प्रत्येक विधानसभा के दो-दो बूथ अध्यक्षों से वरिष्ठ नेताओं का स्वागत कराया गया।
सम्मेलनों में प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन के अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव दिल्ली प्रभारी श्री पी.सी. चाको, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव नसीब सिंह और चौ. अनिल कुमार, पूर्व मंत्री अरविन्दर सिंह लवली, डा. ए.के. वालिया और डा. नरेन्द्र नाथ, वरिष्ठ नेता चत्तर सिंह, पूर्व विधायक और तरविन्दर सिंह मारवाह, निगम पार्षद दर्शन जाटव, यासमीन किदवई, पूर्व निगम पार्षद अजीत चौधरी, वरियाम कौर व रतन सिंह पंवार सहित प्रदेश डेलीगेट, ब्लाक अध्यक्ष, एनएसयूआई, युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, सेवादल एवं सभी संगठनों के नेता भी मौजूद थे।
अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में तीन राज्यों में जो अभूतपूर्व जीत हासिल की है, उससे देश में कांग्रेस की वापसी हुई है। यह जीत कांग्रेस कार्यकर्ताओं की जीत है, यह राहुल गांधी के नेतृत्व की जीत है। श्री माकन ने कहा कि राहुल जी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भावनाओं को समझते हुए तीनों राज्यों में वरिष्ठ नेताओं के अनुभव के साथ युवा नेताओं की शक्ति के साथ समांजस्य स्थापित करके कांग्रेस पार्टी को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। श्री माकन ने कहा कि तीनों राज्यों में यह निर्णय राहुल जी ने वरिष्ठ एवं युवा नेताओं से बातचीत करके ही लिया है ताकि सशक्त नेतृत्व दिया जा सके। श्री माकन ने कहा कि तीनों राज्यों में कांग्रेस की जीत के बाद देशवासी 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की जीत को देखना चाहते है।
श्री माकन ने आप पार्टी की केजरीवाल सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर गिरा है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों का10वीं कक्षा का परिणाम पूरे भारत में सबसे कम अर्थात 69 प्रतिशत आया। जबकि 12 कक्षा का परिणाम भी औसत से कहीं कम रहा। श्री माकन ने कहा कि सरकारी स्कूलों से 1,29,000 छात्र स्कूल छोड़कर प्राइवेट स्कूलों में चले गए। श्री माकन ने कहा कि दिल्ली सरकार के मौहल्ला क्लीनिकों के नजदीक गंदगी के ढेर पड़े है और मौहल्ला क्लीनिक जुआरियों के अड्डे बन हुए है।
श्री माकन ने कहा कि छः महीने पहले मंडावली में दो लड़कियों की भूख के कारण मौत हो गई थी। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो अम्बानी की बेटी की शादी में हजारों करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे और दूसरी ओर देश की राजधानी दिल्ली जहां देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रहते है वहां भूख के कारण दो लड़कियां मर गई, यह नरेन्द्र मादी की देन है। आज देश का किसान, गरीब और मध्यम वर्ग परेशान है यह मोदी सरकार की देन है। श्री माकन ने कहा कि केन्द्र में कांग्रेस के 10 वर्ष के शासन में 14 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला गया, यह कांग्रेस की देन थी। इसी प्रकार कांग्रेस सरकार ने गरीब किसानों का 75000करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया, यह भी कांग्रेस की देन थी। उन्होंने कहा कि गरीब, मध्यम वर्ग के लोगों को फायदा पहुॅचाने के लिए मनरेगा योजना को शुरु किया गया जो कांग्रेस की ही देन थी।
श्री माकन ने कहा कि किताब में एक डिजीटल साथी की जानकारी भी दी जाएगी। पूरी दिल्ली सभी 13800 बूथां पर प्रत्येक बूथ पर डिजीटल साथी बनाया जाएगा जो बूथ की जानकारी सोशल मीडिया जिसमें फेसबुक, ट्वीटर, वाट्सएप इत्यादि पर कांग्रेस की गतिविधियों को चलाने में क्रियाशील रहेंगे। श्री माकन ने कहा कि सम्मेलन में मौजूद सभी बूथ अध्यक्षों व लोक सहयोगियों को केन्द्र की भाजपा सरकार और दिल्ली केजरीवाल सरकार की विफलताओं को लेकर बनाए गए पम्फलेट को बाटें जिसमें यह बताया गया है कि दोनो सरकारों ने विकास और जनता की भलाई के लिए कुछ नही किया बल्कि कांग्रेस की यूपीए की केन्द्र सरकार और दिल्ली की सरकार ने विकास के बहुत कार्य किए है जिन्हें घर-घर जाकर बताऐंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *