ताजा ख़बर

सरकारी स्कूलों से अब निकलेंगे उद्यमी : मनीष सिसोदिया

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। शिक्षा को लेकर गंभीर दिल्ली सरकार अब शिक्षा सुधार की तरफ एक और कदम उठाने जा रही है। सरकार अगले साल से राजधानी के एक हजार स्कूलों में उद्यमी पाठ्यक्रम शुरू करेगी, जिससे 12वीं पास करने तक बच्चों में उद्यमी सोच विकसित की जा सके। यह घोषणा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने की है। वह कश्मीरी गेट स्थित इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वूमेन (आइजीडीटीयूडब्ल्यू) के पहले दीक्षा समारोह के अवसर पर बोल रहे थे। इस मौके पर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली मेट्रो के पूर्व प्रबंध निदेशक ई श्रीधरन उपस्थित थे।
सिसोदिया ने कहा कि स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद बच्चों को नौकरी ढूंढने की नहीं बल्कि नौकरी देने की सोच रखनी चाहिए। हमें आत्मविश्वास से भरी ऐसी युवा पीढ़ी तैयार करनी है, जो इनोवेटिव सोच रखती हो। यदि हम 15 वर्ष बाद ऐसे युवा तैयार नहीं कर पाए तो समाज के रूप में हम असफल माने जाएंगे। बच्चों को अब अच्छे अंक लाने के लिए ही प्रेरित नहीं करना है, बल्कि उन्हें उनकी क्षमताओं के अनुरूप कुछ नया करने के लिए भी प्रोत्साहित करना होगा। छात्रों को उत्कृष्टता और नवाचार के लिए प्रेरित करने के लिए ही दिल्ली सरकार शैक्षिक सत्र 2019-20 से उद्यमी पाठ्यक्रम शुरू करेगी। यह पाठ्यक्रम कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए दिल्ली सरकार के एक हजार स्कूलों में शुरू होगा। इससे 7 लाख बच्चों को फायदा होगा। इस तरह करेंगे बच्चों को प्रेरित
– छात्रों को उद्यमशील यात्रा से जुड़ी प्रेरक कहानियां सुनाई जाएंगी।
– स्वयं डिजाइन किए गए सूक्ष्म शोध के माध्यम से छात्रों को शिक्षित किया जाएगा।
– कुछ नया कर रहे स्थानीय समुदाय के लोगों का भी इसमें सहयोग लिया जाएगा।
– छात्रों के विचारों को प्रोजेक्ट में बदलने के लिए छात्रों को सहयोग और सुविधा दी जाएगीसिसोदिया ने शिक्षा विभाग के सचिव को उच्च संचालित कार्यकारी समूह स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। इसमें शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण राज्य परिषद (एससीईआरटी) जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) स्कूलों के प्रिंसिपल एवं शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा। इस सिलसिले में एससीईआरटी की तरफ से जनवरी 2019 में सम्मेलन किया जाएगा। इसमें नए पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए कई विचारों पर बातचीत होगी। दीक्षा समारोह में 1,161 छात्रों को प्रदान की डिग्री।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *