ताजा ख़बर

मनीष सिसोदिया ने गांधी जी की 150वीं वर्षगांठ पर कैलेंडर का लोकार्पण किया

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। वर्ष 2019 को गांधी जी की 150 वीं वर्षगांठ मनाए जाने की श्रृंखला में, दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गांधी जी की स्मृति में शानदार और आकर्षक कैलेंडर का लोकार्पण किया। इस अवसर पर श्री सिसोदिया ने एक डायरी का भी लोकार्पण किया।
150 वीं वर्षगांठ की याद में राष्ट्र के साथ पूरा विश्व इसको मना रहा है, वहीं दिल्ली सरकार ने अपने ही तरीके से गांधी जी को याद किया। प्रतिवर्ष की भांति दिल्ली सरकार के दिल्ली पर्यटन, की ओर से विषय आधारित कैलेंडर प्रकाशित करता है। इस वर्ष के कैलेंडर का विषय गांधी जी के जीवन और दिल्ली के साथ उनके संबंधों पर आधारित है।
इस अवसर पर दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों में प्रधान सचिव (वित्त) सुश्री रेणु शर्मा, दिल्ली पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार और दिल्ली पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक सी. अरविंद भी उपस्थित थे।
श्री सिसोदिया ने कैलेंडर का लोकार्पण करते हुए कहा कि इस कैलेंडर में महात्मा गांधी जी की 150 वीं वर्षगांठ की याद में उनके दिल्ली में अनेक प्रवासों को शामिल किया गया है। वर्ष 1915 और 1948 के बीच वे दिल्ली में 80 बार दिल्ली आए और 720 दिन यहां ठहरे। इस दौरान भारतीय स्वतंत्रता से संबंधित कार्यो को आगे बढ़ाने के लिए बाल्मीकि बस्ती से लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रमुख कालेजों की यात्रा की। इन यादों को प्रसिद्ध कलाकार श्रीमती हेना चक्रवर्ती ने कलाकृतियों के माध्यम से प्रस्तुत किया, जिन्होंने ने अपना पूरा जीवन गांधी जी के जीवन की शिक्षाओं को कला के रूप प्रस्तुत करने में समर्पित किया है।
उन्होंने कहा कि गांधी जी की सेंट स्टिफन में 1915 में प्रथम दौरे से लेकर 1948 में बिरला हाउस में अंतिम समय तक दिल्ली से जुड़े रहे जहां पर उन्होंने अपने जीवन के 144 दिन गुजारे थे। यह कैलेंडर गांधी जी स्वतंत्र भारत की यात्रा से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर आधारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *