ताजा ख़बर

महापौर ने ‘वॉश स्टेशन’ और शौचालय ब्लॉक का उद्घाटन किया

नगर संवाददाता
नई दिल्ली। उत्तरी दिल्ली के महापौर आदेश गुप्ता ने आज उत्तरी दिल्ली नगर निगम प्राथमिक विद्यालय, अशोक विहार-2 में ‘वॉश स्टेशन’ (हाथ धोने का स्थान) और शौचालय ब्लॉक का उद्घाटन किया जिसका उद्देश्य बच्चों में साफ-सफाई की आदत को प्रोत्साहित करना है। ये में ‘वॉश स्टेशन’ (हाथ धोने का स्थान) और शौचालय ब्लॉक विश्वस्तरीय बनाए गए हैं।
महापौर ने रोटरी क्लब द्वारा किए जा रहे स्वच्छता आधारित इस कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि यह स्वच्छता कार्यक्रम माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के अनुरूप है।
इस कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान स्थायी समिति अध्यक्ष, सुश्री विना विरमानी;निदेशक (शिक्षा), श्री हेमंत कुमार हेम और रोटरी क्लब के वरिष्ठ प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।
उन्होंने कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि स्कूलों में वॉश कार्यक्रम में मुख्य ध्यान बच्चों की सोच और व्यवहार में परिवर्तन लाने पर है। उन्होंने रोटरी क्लब को पटेल नगर निर्वाचन क्षेत्र में स्थित विभिन्न स्कूलों में वॉश कार्यक्रम को लागू करने का अनुरोध स्वीकार करने के लिए धन्यवाद दिया। महापौर ने कहा कि सरकारी स्कूलों में सुविधाओं की कमी है और सामाजिक संगठन व औद्योगिक प्रतिष्ठान मिलकर स्कूलों में इन सुविधाओं को विकसित करने में अहम योगदान दे सकते हैं।
रोटरी क्लब विशेष रूप से छात्रों के लिए उचित तरीके से हाथों की सफाई के लिए वॉश-बेसिन स्थापित करके विशेष स्थान बनाता है। इसकी लागत लगभग 2 लाख रूपए प्रति विद्यालय है।
इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली और रोटरी बॉक्स हिल्स सेंट्रल, ऑस्ट्रेलिया की साझेदारी में किया जा रहा है जिसके तहत सरकारी स्कूलों में छात्र व छात्राओं के लिए अलग टॉयलेट ब्लॉक, पीने का साफ पानी और हाथ धोने के लिए बेसिन की व्यवस्था करना है ताकि स्कूली बच्चे साफ-सफाई के प्रति जागरुक हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *