ताजा ख़बर

मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में छह नए विश्व स्तरीय कौशल केंद्रों में प्रवेश की घोषणा की

नगर संवाददाता
नई दिल्ली । उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की कि विभिन्न क्षेत्रों में व्यावसायिक कौशल प्राप्त करने के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में कुल 720 नई सीटों के लिए छह नए विश्व स्तरीय कौशल केंद्रों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा रही है।
उपमुख्यमंत्री ने विवेक विहार WCSC में घोषणा की और कहा कि ये छह नए WCSCs शहर भर में दिल्ली सरकार के व्यापक कौशल केंद्र विस्तार कार्यक्रम का एक हिस्सा हैं, जिसमें दिल्ली में कुल 25 विश्व स्तरीय कौशल केंद्र खोले जाएंगे।
इन छह WCSCs के लिए मुख्य परिचालन अधिकारियों, मास्टर ट्रेनरों, कार्यालय कार्यकारी अधिकारियों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और फरवरी, 2019 तक पूरी हो जाएगी।
प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा विभाग, दिल्ली सरकार ने दिल्ली के युवाओं को विश्वस्तरीय कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से, सिंगापुर सरकार के तकनीकी शिक्षा संस्थान, सिंगापुर सरकार के सहयोग से विवेक विहार में वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर (WCSC) की स्थापना की थी ताकि अधिक से अधिक रोजगार के लिए।
इस वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर के विकास के लिए, 11 जुलाई, 2012 को ITE सिंगापुर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।
जोनापुर, दिल्ली में वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर की स्थापना राष्ट्रीय हित के एक अग्रणी प्रयास के रूप में की गई है, और यह काउंटी में व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए एक मानक स्थापित करेगा। वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर के मुख्य परिसर के निर्माण के रूप में, जोनपुर में कुछ समय लगा होगा, इसलिए, दिल्ली सरकार ने 2013 में आईटीआई विवेक विहार में पाठ्यक्रमों में 640 प्रशिक्षुओं की क्षमता के साथ विश्व स्तर के कौशल केंद्र का एक अस्थायी परिसर स्थापित करने का निर्णय लिया।
मास्टर प्रशिक्षकों को आईटीई सिंगापुर के विशेषज्ञों द्वारा विधिवत प्रशिक्षण दिया गया था और पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम आईटीई सिंगापुर के साथ तकनीकी सहयोग में विकसित किया गया था। अद्वितीय कार्यप्रणाली, शिक्षाशास्त्र और उद्योग के अनुकूल पाठ्यक्रम के परिणामस्वरूप, WCSC, विवेक विहार से पास होने वाले छात्रों को सुंदर वेतन पैकेज के साथ लगभग 100% रखा गया है।
WCSC विवेक विहार की सफलता को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली सरकार ने ITIs / पॉलिटेक्निक / इंजीनियरिंग कॉलेज / DTTE के विश्वविद्यालयों में ऐसे 25 और केंद्र खोलकर WCSCs का विस्तार करने का निर्णय लिया। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस (15/08/2017) के अवसर पर अपने भाषण में दिल्ली में 25 WCSCs स्थापित करने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *