दिल्ली के हर पार्क में अब होगी साइकल से पट्रोलिंग

नई दिल्ली। दिल्ली के हर छोटे-बड़े पार्क में पुलिस गश्त सुनिश्चित करने के लिए पुलिस ने बड़ी संख्या में साइकल खरीदी है, ताकि पैदल गश्त संभव न हो तो साइकल से पट्रोलिंग की जा सके। इससे पार्कों में झपटमारी और छेड़छाड़ जैसी घटनाओं को रोकने काफी हद तक मदद मिल सकेगी। इसके अलावा ऐसी गलियों और भीड़-भाड़ वाले बाजारों में भी साइकल से पट्रोलिंग की जा सकेगी, जहां कार और बाइक से पट्रोलिंग करना संभव नहीं हो पा रहा है।
दिल्ली पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि पहले उन्होंने 260 साइकलें खरीदी थीं। इसके बाद 375 साइकल और खरीद ली गई हैं। इन तमाम साइकलों को बराबर-बराबर संख्या में दिल्ली पुलिस के 15 जिला पुलिस में बांट दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि भविष्य में अगर और साइकलों की जरूरत पड़ी तो और भी खरीदी जा सकती हैं। इसका मकसद दिल्लीवालों को सुरक्षित रखना है।
अधिकारी का कहना है कि पार्कों में बाइक से पट्रोलिंग नहीं की जा सकती। इसलिए ही पार्कों में इको फ्रेंडली वीकल साइकल पर पुलिस के जवान गश्त करेंगे। खासतौर से सुबह और शाम के वक्त जब पार्कों में बड़ी संख्या में लोग सैर करने आते हैं। तब पुलिस की मौजूदगी बेहद जरूरी होनी चाहिए। इसी बात को देखते हुए साइकल खरीदी गई हैं, ताकि गश्त करने वाले जवान पैदल पट्रोलिंग करने में बहुत अधिक चलने का बहाना बनाकर गश्त करने में कोई लापरवाही ना कर सकें। कुछ पार्कों में पहले भी साइकलों से गश्त की जा रही थी।
अब और साइकलों को खरीदे जाने से दिल्ली के लगभग हर बड़े पार्क तो इससे कवर हो ही जाएंगे। छोटे-छोटे पार्कों में भी काफी हद तक पुलिस की मुस्तैदी बढ़ जाएगी। अधिकारी का कहना है कि इनके अलावा दिल्ली पुलिस अपने बेड़े में हाई स्पीड वीकल को तो शामिल कर ही रही है। इसमें 500 और 650 सीसी की बुलेट मोटरसाइकल के अलावा स्कॉर्पियो भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *