स्थानीय

सफाइकर्मियों को नि:शुल्क किट मुहैया कराएगी सरकार: केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार सीवर की सफाई में लगे सभी कर्मचारियों को सेफ्टी किट मुफ्त में दे रही है। प्राइवेट ठेकेदार की ओर से कोई सुरक्षा के इंतजाम ना भी हो, तो सभी सफाई कर्मचारियों के पास सभी पुख्ता इंतजाम होना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार के हादसे को टाला जा सके।
दिल्ली जल बोर्ड की तरफ से सीवर सुरक्षा जागरूकता पर तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित एक कार्यशाला के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री व दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल ने ये बातें कहीं। इस कार्यक्रम में दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष दिनेश मोहनिया, दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव, दिल्ली जल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निखिल कुमार सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सफाई कर्मचारियों को एक शपथ भी दिलवाई। सभी ने शपथ ली कि कोई भी सफाई कर्मचारी बिना पुख्ता सुरक्षा इंतजाम के सीवर में नहीं उतरेगा।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरी दुनिया में देखा जाता है कि जब भी किसी शहर का विकास होता है तो प्रशासन उस विकास में गरीब जनता को भूल जाता है। हमारी कोशिश है कि हमारी दिल्ली का विकास सबको साथ लेकर हो। दिल्ली में होने वाले विकास का लाभ अमीर और गरीब सभी को हो। किसी भी पक्ष का शोषण करके विकास न हो। आज जब सीवर की सफाई करते हुए किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो बड़ा दुख होता है। इस व्यवस्था को हमें किसी भी हालत में खत्म करना है। हम सब लोग मिलकर यह कर सकते हैं।
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब सीवर में किसी व्यक्ति की मौत होती है तो सभी को बहुत दुख होता है। दिल्ली सरकार और दिल्ली जल बोर्ड की यह कोशिश है कि आप सबकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का मकसद यही है कि किसी भी कर्मचारी की सीवर में मौत ना हो। कर्मचारी चाहे दिल्ली जल बोर्ड का हो या प्राइवेट ठेकेदार काए जब भी वह सीवर में सफाई के लिए उतरे तो उसके पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए।
उन्होंने ये भी कहा कि यह केवल सरकार की ही नहीं बल्कि आप सबकी भी जिम्मेदारी है कि आप को पूरी सुरक्षा के साथ सीवर में सफाई के लिए उतरें। कई बार देखा जाता है मात्र दो मिनट का काम समझ करए कई बार कर्मचारी बिना सुरक्षा के सीवर में उतर जाते हैं। आगे से आप सब लोगों को भी यह ध्यान रखना होगा कि बिना सेफ्टी उपकरणों के सीवर में सफाई के लिए नहीं उतरेंगे। किसी व्यक्ति की जान हमारे लिए बहुत कीमती है। आपकी जान आपके परिवार के लिए बहुत कीमती है। सीवर में सफाई के दौरान अपनी जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवारों कोए उनके बच्चों को मैंने रोते बिलखते देखा है। आप सब लोग कभी भी ऐसी लापरवाही मत करना।
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश के अलग-अलग क्षेत्रों से दिल्ली में लोग काम की तलाश में आते हैं और यहीं बस जाते हैं। दिल्ली की आबादी दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ती जा रही है। जिस रफ्तार से दिल्ली की आबादी बढ़ रही है उसी रफ्तार से लोगों के लिए बिजली, पानी, सड़क नालियां, सीवर आदि की सुविधाओं का भी इंतजाम किया जा रहा है। आज से साढ़े चार साल पहले जब हमने दिल्ली की जिम्मेदारी संभाली थी, उस समय दिल्ली की 58 प्रतिशत कालोनियों में पाइप लाइन के द्वारा पीने के पानी की सप्लाई होती थी। साढ़े चार साल में हमने उसको बढ़ा कर आज 93 प्रतिशत कॉलोनियों में पाइप लाइन के द्वारा पानी की सप्लाई की व्यवस्था कर दी है। पिछले 70 सालों में मात्र 58 प्रतिशत कालोनियों तक ही पीने के पानी की पाइप लाइन पहुंची थी और मात्र साढ़े चार साल में हमने 35 प्रतिशत और कालोनियों में पानी की पाइप लाइन पहुंचाकर उसको 93 प्रतिशत तक पहुंचा दिया। दिल्ली की उन कालोनियां को छोड़कर, जहां वन विभाग का इलाका होने की वजह से या किसी अन्य कानूनी पेंच होने की वजह से दिक्कत है, बाकी पूरी दिल्ली में आने वाले एक डेढ़ साल में घर-घर तक पाइपलाइन के जरिए पीने का पानी पहुंचाने की व्यवस्था कर दी जाएगी। हमारी सबसे पहली प्राथमिकता यह है कि दिल्ली के हर घर को टोंटी से 24 घंटे पीने का साफ पानी मिले। हम इसके लिए काम कर रहे हैं।
इस मौके पर दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन दिनेश मोहनिया ने कहा कि दिल्ली जैसे बड़े शहर को आप लोग साफ-सुथरा रखते हैं इसके लिए सभी सफाई कर्मचारियों को मैं आभार व्यक्त करता हूं। सरकार की तरफ से हम ये सुनिश्चित करेंगे कि आपको हर तरह की सुविधा मिले लेकिन आप सबकी भी जिम्मेदारी है कि सुरक्षा के मामलों में आपकी तरफ से भी कोई लापरवाही ना हो। आपकी हर जरूरत को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री जी हमेशा एक परिवार की तरह आपके साथ हैं।

Translate »