स्थानीय

अब अगले साल मिल सकेगी दिल्ली के लोगों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा : केजरीवाल

नई दिल्ली। लॉकडाउन की वजह से देश की राजधानी दिल्ली में मुफ्त वाई-फाई का सपना पीछे छूट गया है। लॉकडाउन न होता तो दिल्ली भर के लोग मुफ्त वाई-फाई की सुविधा का लाभ ले रहे होते। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के इस ड्रीम प्रोजक्ट को अप्रैल-मई में पूरा होना था, अब इसके पूरे होने में छह माह से भी अधिक समय लग सकता है। बहरहाल योजना पर काम कर रहा लोक निर्माण विभाग काम को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। कुल मिलाकर मुफ्त वाई-फाई योजना का लाभ लोग अगले साल ही ले पाएंगे। योजना के तहत अब तक 11 हजार हॉटस्पॉट में से 3500 हॉटस्पॉट लग चुके हैं। पहले सौ हॉटस्पॉट्स का उद्घाटन दिसंबर में कर दिया गया था। उस समय प्रति सप्ताह 500 हॉटस्पॉट लगाने का लक्ष्य रखा गया था। पूरी दिल्ली में 6 माह में योजना पूरी होनी थी। सभी 11 हजार हॉटस्पॉट लग जाने के बाद एक समय में 22 लाख लोग एक साथ फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस योजना के तहत दिल्ली के बस स्टॉप पर 4 हजार व अन्य स्थानों पर 7 हजार हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। इसमें एक व्यक्ति को रोज डेढ़ जीबी डाटा मुफ्त मिलेगा।
इन जगहों पर दिसंबर से ही शुरू है मुफ्त वाई-फाई की सुविधा :-कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन, कश्मीरी गेट आइएसबीटी, आइटीओ बस स्टैंड, मंडी हाउस बस स्टैंड, दिल्ली सचिवालय, इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन, दिल्ली विश्वविद्यालय बस स्टैंड, सराय काले खां बस स्टैंड।
गौरतलब है कि वाई-फाई योजना दिल्ली में सत्तासीन अरविंद केजरीवाल सरकार महत्वपूर्ण योजनाओं में शुमार है, वहीं विपक्ष में बैठी भारतीय जनता पार्टी के नेता इस मुद्दे आप सरकार को लगातार घेरते रहे हैं। उनका कहना है कि केजरीवाल सरकार इस मुद्दे पर लोगों को लगातार छल रही है। वहीं, आप सरकार अपनी इस योजना को लेकर गंभीर है और लगातार इस पर काम कर रही है।

Translate »