स्थानीय

परिवहन मंत्री ने 20 डीटीसी महिला सुरक्षा वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

नई दिल्ली। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने महिला सुरक्षा एवं प्रवर्तन सम्बन्धी गतिविधि हेतु 20 मारुति ईको वैन के संचालन का उद्घाटन किया। साथ ही मंत्री ने डीटीसी के सरोजनी नगर डिपो में नए पुनर्निर्मित पास सेक्शन का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर डीटीसी के एमडी विजय कुमार बिधूड़ी, आईजीएल के एमडी ए.के.जाना और डीटीसी, आईजीएल एवं दिल्ली सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करते समय महिला सुरक्षा इन दिनों एक प्रमुख चिंता का विषय है। डीटीसी दिल्ली में, दैनिक आधार पर 3762 सार्वजनिक परिवहन बसों का संचालन करती है, जिसके माध्यम से कई महिला यात्रियों सहित लाखों यात्री आवागमन करते हैं। बसों में यात्रा करते समय महिला सुरक्षा हेतु डीटीसी ने बसों में मार्शलों की तैनाती की है, जिसमें काफी संख्या में महिला मार्शल शामिल हैं, जो महिला यात्रियों के साथ-साथ उनके परिवारों को भी सुरक्षा का एहसास दिलातें हैं। अपने प्रवर्तन तंत्र के साथ-साथ महिला सुरक्षा पहलुओं को और मजबूत करने के उद्देश्य से, डीटीसी विशेष प्रवर्तन दल तैनात कर रहा है, जो टर्मिनलों और बस कतार आश्रयों पर विभिन्न मार्गों में बस चेकिंग का संचालन करेगा।
ये वैन आइजीएल द्वारा कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत डीटीसी को प्रदान की गई हैं। सभी डीटीसी बसों में पहले से ही सीसीटीवीए जीपीएस और पैनिक बटन लगाए जा रहे हैं। आपातकाल की स्थिति में पैनिक बटन दबाये जाने पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) को एक सिग्नल चला जाएगा, जो स्थिति की नजाकत के आधार पर ट्रैफिक पुलिस, एम्बुलेंस, डिपो नियंत्रण कक्ष और फायर सर्विसेज आदि को सम्बंधित अलर्ट भेज देगा । इसके साथ ही डिपो कंट्रोल रूम तुरंत क्षेत्रीय नियंत्रण कक्ष के माध्यम से निकटतम ईको वैन को मौके पर भेजेगा। ईको वैन पर तैनात ट्रैफिक चेकिंग इंस्पेक्टर और मार्शल मौके पर पहुंचकर उचित कार्रवाई करेंगे। आपातकालीन कॉल अथवा स्थितियों के अलावा, इन सभी वैन का उपयोग सड़क पर औचक निरीक्षण के माध्यम से परिचालन और महिला सुरक्षा की नियमित निगरानी के लिए भी किया जाएगा।

Translate »