कॉर्पोरेट

3 महीने के भीतर अपने सपनों की नौकरी कैसे प्राप्त करें?

Dr Sunita Tank “The Push Mantra”

क्या आपको लगता है कि आपकी पसंदीदा कंपनी से अस्वीकृति उस नौकरी के लिए दरवाजा बंद कर देती है जिसके बारे में आप भावुक थे? अगर जवाब हां है, तो मैं आपको दोष नहीं दूंगा। यह एक तार्किक प्रतिक्रिया है। जब भी हम इस तरह की औपचारिक कंपनी भर्ती प्रक्रियाओं में किसी भी कारण से देरी देखते हैं, तो हम निश्चित रूप से मानते हैं कि विकल्प हमारे पास उपलब्ध नहीं है।

क्या हमें अपने सपनों की नौकरी से दूर रखता है?यह जानने की जरूरत है कि यह हमारे दिमाग में एक ‘मात्र धारणा’ है जो हमारे अवचेतन मन में रुकावट का काम करती है। किसी व्यक्ति के लिए धारणा से परे चेतन मन में जाना और “पुश” की अवधारणा का पता लगाना आवश्यक है। “पुश” की अवधारणा विफलताओं और अस्वीकृति को दूर करने और उस नौकरी में उतरने का एक अचूक सूत्र है जिसे आप लंबे समय से प्यार करते हैं।

The “PUSH” Mantra

  •    P stands for persistence
  •    U for Unleashing your potential
  •    S stands for strong
  •    H stands for hard work

 

PUSH की अवधारणा कहती है कि अपनी क्षमता और कौशल को लगातार उजागर करने के लिए लगातार बने रहें, और जब आप उक्त रास्ते पर मजबूत हों, तो कड़ी मेहनत करते रहें। यदि आप “पुश” करते हैं, तो आप निश्चित रूप से उस नौकरी में उतर सकते हैं जिसे आप तरस रहे हैं।

इसलिए अस्वीकृति को एक खोया हुआ अवसर मानने के बजाय, “पुश” की अवधारणा का अभ्यास करें, जो आपको अपनी नौकरी खोज यात्रा पर तब तक आगे बढ़ने में मदद करेगी जब तक कि आपको वह नहीं मिल जाता जो आपके कौशल सेट और दक्षताओं से मेल खाता हो।

“PUSH”मंत्र को अक्षुण्ण रखने के 5 तरीके

  1. कंपनी पोर्टल करियर सेक्शन पर नजर रखें जहां आप नौकरी या प्रासंगिक पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
  2. उस संगठन में काम करने वाले एक ज्ञात कनेक्शन की तलाश करें जिसमें आप काम करने में रुचि रखते हैं। यह आपका दोस्त, आपका कॉलेज का साथी, आपका कॉलेज का पूर्व छात्र या आपके सोशल नेटवर्क का कोई व्यक्ति हो सकता है।
  3. उस कंपनी से जुड़ी बाजार की खबरों पर नजर रखें। और विशेष रूप से उस प्रासंगिक उद्योग के लिए। यह न केवल आपकी रुचि की कंपनी के लिए बल्कि उसी उद्योग में उसके प्रतिस्पर्धियों के लिए भी आवेदन करने में आपकी सहायता करेगा।
  4. कभी-कभी आप जिस कंपनी में आवेदन कर रहे होते हैं उस समय पदों की अनुपलब्धता के कारण आपकी रुचि की कंपनी में स्थायी पद प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन “पुश” की अवधारणा आपको कम से कम उन कंपनियों के लिए आवेदन करने में मदद करेगी। एक प्रासंगिक इंटर्नशिप अवसर, जीवन परियोजना या शायद भविष्य में एक स्वतंत्र परियोजना।
  5. ऑन और ऑफ वर्क थेरेपी आमतौर पर ठीक नहीं होती है इसलिए पुश मंत्र को बनाए रखने के प्रयास निरंतर होने चाहिए।

अंतिम स्पर्श

हालांकि “PUSH” की अवधारणा के कई फायदे हैं। यह हमेशा सुनिश्चित करेगा कि यह आपके रोजगार की संभावना को बढ़ाता है, आपके कौशल पर लगातार काम करता है और आपको अपने डोमेन ज्ञान और प्रासंगिक नौकरी की आवश्यकताओं के बराबर बनाता है, लेकिन साथ ही साथ यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि जो भी वर्तमान प्रस्ताव, प्रोफ़ाइल और काम हाथ में हो आपके पास है, आप उसमें भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, जब तक कि आपको अपना ड्रीम जॉब नहीं मिल जाता !!

 

All the Best and Happy Learning!

Get in touch for your personal Career Counselling and Job Counselling Today!

Dr Sunita Tank

Certified Career Coach

Translate »