हरियाणा

सुरक्षित रहने के यातायात नियमों पालना करना अति आवश्यक : रोशन लाल

 कुरुक्षेत्र (हितेश सचदेवा)। जिला पुलिस द्वारा विधार्थियों को यातायात नियमो का पाठ पढाने का अभियान लगातार जारी है। इसी कङी में बुधवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्धालय बलाही में सेमिनार आयोजित किया गया जिसमे ट्रैफिक पुलिस कोर्डिनेटर उप निरीक्षक रोशन लाल ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की।

कार्यक्रम में छात्र/छात्राओं को संबोधित करते हुए ट्रैफिक पुलिस कोर्डिनेटर उप निरीक्षक रोशन लाल ने कहा कि यातायात नियम हम सबकी सुरक्षा के लिए हैं।  सुरक्षित रहने के लिए पालना करना आवश्यक है तभी हम सुरक्षित रह पाएंगे। जिस प्रकार स्कूल के नियमो की पालना करने वाला अच्छा विद्धाथी होता है उसी प्रकार यातायात नियमो की पालना करने वाला अच्छा नागरिक कहलाता है। हमें यातायात नियमों की पालना चालान के डर से नहीं बल्कि जागरुकता के साथ करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सडक दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा नुक्सान युवा वर्ग का हो रहा है। युवा वर्ग यातायात नियमों को अपने व्यवहार में अपनाकर तथा छोटी-छोटी आदतों को जीवन का हिस्सा बनाकर अपना व दूसरों के जीवन को सुरक्षित बना सकते हैं।  यदि हम यातायात नियमो को अपने जीवन में अपना लें तो सड़क हादसे कम हो सकते हैं।

छात्र/छात्राओं को संबोधित करते हुए उप निरीक्षक रोशन लाल ने कहा कि ऑनलाईन होने वाले फ्रॉड से बचने के लिये जानकारी और सावधानी बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि अपने एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या बैंक खाते की जानकारी फोन पर किसी को न दें। आजकल युवा साईबर अपराधियों द्वारा भी भेजी गई फ्रैन्ड रिक्वैसट को बिना किसी पूछताछ या छानबीन के तुरंत स्वीकार कर लेते हैं जो साइबर ठगी का करण बनती है। इसलिये फेसबुक आदि पर दोस्त बनाने से पहले उनके बारे में अच्छे से जानना बहुत जरुरी है। उन्होंने छात्र/छात्राओं को आग्रह किया कि व्हाटसैप पर आने वाली किसी भी प्रकार की ऑडियो या विडियो कॉल को किसी भी सूरत में अटेंड न करे। किसी भी प्रकार की साईबर ठगी होने पर साईबर हैल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाऐं । 

इस अवसर पर स्कूल प्रिंसीपल सुनीता भारद्वाज, अध्यापक शीशपाल जांगडा, इन्द्रजीत पाहवा, संजय राणा, हरप्रीत कौर, हेमलता व स्कूल स्टाफ तथा काफी संख्या स्कूली विद्यार्थी मौजूद रहे ।

Translate »