हरियाणा

ड्राईविंग प्रशिक्षुओं को यातायात नियमों व नशा ना करने के प्रति किया जागरूक

कुरुक्षेत्र (हितेश सचदेवा)। जिला पुलिस द्वारा ड्राईविंग प्रशिक्षुओं को यातायात नियमो का पाठ पढाने का अभियान लगातार जारी है। सोमवार को नये बस स्टैंड कुरुक्षेत्र में यातायात नियमो बारे व नशे मुक्त भारत जागरुकता सेमिनार आयोजित किया गया जिसमे ट्रैफिक पुलिस कोर्डिनेटर उप निरीक्षक रोशन लाल ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की।

कार्यक्रम में ड्राईविंग प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए ट्रैफिक पुलिस कोर्डिनेटर उप निरीक्षक रोशन लाल ने कहा कि यातायात नियम हम सबकी सुरक्षा के लिए हैं। इस दौरान रोशन लाल पुलिस उप निरीक्षक द्वारा प्रशिक्षुओं को प्रतिदिन सड़कों पर हो रही दुर्घटनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि हमारी थोङी सी सावधानी न बरतने पर दुर्घटना घट जाती है। उन्होंने कहा कि जब भी हमारे सामने सड़क पर कोई दुर्घटना घट जाती है तो हम अक्सर घायल की मदद करने की जगह घायल व्यक्ति व घटना के स्थान की वीडियो बनाने लग जाते हैं। आपके चार-पांच मिनट उस घायल व्यक्ति को जीवन दान दे सकते हैं। घायल व्यक्ति को हस्पताल पुहंचाने वाले व्यक्ति को सरकार द्वारा पांच हज़ार की राशि का अवार्ड भी प्रशंसनीय तौर पर दिये जाने का प्रावधान है। इसलिए आओ आज हम सभी यह प्रतिज्ञा करते हैं कि हम सब सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को तुरन्त हस्पताल पुहंचाने में मदद करेंगे तथा स्वंय भी सङक सुरक्षा नियमों की पालना करेंगे।

 इस अवसर पर ट्रैफिक पुलिस कोर्डिनेटर ने सभी चालको व प्रशिक्षित चालको से नशे के खिलाफ सरकार द्वारा चलाये जा रहे नशामुक्त भारत पखवाड़े के बारे में भी विस्तार से बताया । उन्होंने कहा कि वे अपने घर, परिवार व क्षेत्र के लोगों को नशे एवं हिंसा से बचाने के लिये अपने व आस-पड़ोस के युवाओं को भी प्रेरित करें। पुलिस टीम ने चालको व प्रशिक्षित चालको को नशा ना करने तथा नशे से दूर रहने की शपथ भी दिलवाई।

इस जागरुकता अभियान के दौरान डीटीएस ईन्चार्ज चालक व प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे चालक सहित हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी शामिल रहे ।

Translate »