हरियाणा

विदेश जाने के इच्छुक व्यक्ति सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंट से ही करें सम्पर्क: पुलिस अधीक्षक

कुरूक्षेत्र (हितेश सचदेवा) । शिक्षा या घूमने के लिए विदेश जाने के इच्छुक लोग जागरूकता के अभाव में अक्सर फर्जी ट्रेवल एजेन्टों का शिकार बनकर लाखों रुपये गंवा बैठते हैं। विदेश जाने के लिए वीजा लगवाने से पूर्व एजेंट के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंट की ही सेवाएं लें। लोगों को ऐसे फर्जी ट्रेवल एजेंटों से सावधान रहने की जरूरत है। यह बात पुलिस अधीक्षक श्री जशनदीप सिंह रंधावा ने वीजा लगवाने के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी के मध्यनजर लोगों को जागरूक करते हुए कही।

जिला पुलिस द्वारा विशेष एडवाइजरी जारी कर फर्जी ट्रेवल एजेंटों से सावधान रहने की अपील की गई है। एसपी जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा कि हरियाणा एक सम्पन्न प्रदेश है। यहां के लोग विदेश जाने की काफी इच्छा रखतें हैं। लोगों की इस इच्छा का फायदा उठाकर फर्जी ट्रेवल एजेंट वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विज्ञापन के द्वारा लोगों से सम्पर्क करते हैं। ये लोग नकली यात्रा विज्ञापनों के माध्यम से पीड़ितों को अपने झांसे में फंसा लेते हैं । एजेंटों द्वारा तरह-तरह के लालच देकर पैसे हड़प लिए जाते हैं।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि काफी मामलों मे एजेंट लोगों को अवैध तरीके से सीमावर्ती दूसरे देशों में भेज देते हैं जहां से जगंलो, समुन्द्री रास्तों, सड़क मार्ग द्वारा पैदल नावों, कन्टैनरों द्वारा गैर कानूनी तरीके से सीमा पार करवाते हैं। इस यात्रा के दौरान बहुत से लोगों की ठण्ड के कारण, जहरीले जानवरों के काटने से, नाव डुबने या कन्टैनर मे दम घुटने से मृत्यु हो जाती है। कई बार विदेश गये लोगों के पासपोर्ट आदि दस्तावेज अपराधियों द्वारा छीन लिए जाते हैं और उनसे डरा धमकाकर गलत कार्य करवाये जाते हैं। हमें भ्रामक विज्ञापनों से बचकर रहना चाहिए। आपके द्वारा बरती गई थोड़ी-सी सावधानी आपको ऐसे ठगों का शिकार होने से बचा सकती है। विदेश जाने से सम्बंधित कार्यों को लेकर हमेशा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंटों की सेवाएं लें और पैसों का भुगतान करने से पूर्व उसे एजेंट के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें।

Translate »